Friday , 12 August 2022

ऋषिकेश जाने का प्लान बना रहे? जाने बेहद कम कीमतों पर भर पेट खाना..

Loading...

अक्सर ट्रिप प्लान करते समय लोग स्टे को लेकर काफी परेशान रहते हैं. टूरिस्ट डेस्टिशेन्स में सीजन के दौरान होटल्स के रेट काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. ऐसे में अगर आप सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं या फैमिली के साथ ऋषिकेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यहां स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं. साथ ही आपको यहां बेहद कम कीमतों पर भर पेट खाना भी मिल जाएगा.

घूमने की बात की जाए तो दिल्ली और इसके आसपास के राज्यों में रहने वाले लोगों की पहली पसंद ऋषिकेश होती है. दिल्ली और नोएडा से ऋषिकेश पहुंचना काफी आसान हैं. श्रद्धालु और टूरिस्ट दोनों ही तरह के लोग ऋषिकेश घूमने के लिए जाते हैं. यहां पर घूमने के लिए आपको कई जगहें मिल जाएंगी. साथ ही यहां हर सुबह और शाम होने वाली गंगा आरती को देखने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं. ऋषिकेश को योग की भूमि भी कहा जाता है जहां हर साल दुनियाभर से लोग योग करने के लिए आते हैं. ऐसे में अगर आप भी ऋषिकेश घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपका बजट काफी कम है तो भी आप यहां काफी एंजॉय कर सकते हैं. ऋषिकेश का ट्रिप प्लान करने करते समय आपको रहने के लिए महंगी जगहों की बुकिंग करने की कोई जरूरत नहीं है. अगर आप एक बजट ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री तो रह ही सकते हैं. साथ ही आप 50 रुपए के अंदर-अंदर भर पेट खाना भी खा सकते हैं. इस जगह पर आप जितने दिन चाहे रह सकते हैं. तो बजट ट्रिप प्लान करने वाले लोगों और बैगपैकर्स के लिए यह परफेक्ट प्लेस साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इस जगह के बारे में –

ऋषिकेश में गंगा नदी के किनारे स्थित गीता भवन में आप फ्री में रह सकते है. इस आश्रम में लगभग 1000 कमरे हैं. हर साल यहां भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. गीता भवन के अंदर काफी बड़ा हॉल भी हैं जहां बैठकर आप योग और मंत्रों का जाप कर सकते हैं. शाम के समय, गीता भवन के पास ही गंगा आरती होती है. गीता भवन में ठहरने वाले लोग यहां पर बनने वाला फ्रेश खाना भी खा सकते हैं. यहां पर आप काफी कम पैसों में भरपेट खाना खा सकते हैं. यहां सिर्फ शाकाहारी भोजन ही बनता है. ब्रेक फास्ट में यहां आप, पूरी, सब्जी और बाकी लोकल चीजें मात्र 30 रुपए में खा सकते हैं. वहीं, डिनर में आपको यहां रोटी, सब्जी, दाल और चावल मिलेगा जिसकी कीमत मात्र 50 रुपए है.

Loading...

अगर आपको पढ़ने का शौक है तो गीता भवन में ही आपको धार्मिक और आयुर्वेदिक दवाइयों से जुड़ी कई पुस्तकें मिल जाएंगी. यहां आप घंटों बैठकर इन पुस्तकों को पढ़ सकते हैं. इस आश्रम में आयुर्वेदिक डिपार्टमेंट भी है. आश्रम की वेबसाइट के मुताबिक, यहां पर कई तरह की आयुर्वेदिक दवाइयां भी बनाई जाती है जिसके लिए पवित्र गंगाजल और हिमालय की जड़ीबूटियों का इस्तेमाल किया जाता है. गीता भवन में आप सत्संग का आनंद भी उठा सकते हैं. ऐसे में अगर आप ऋषिकेश का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो बजट स्टे के लिए गीता भवन में रह सकते हैं और आसपास की जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com