इस देश ने बचाई 30 हजार पक्षियों की जान, 192 करोड़ रु में खड़ा किया अनोखा घर

दुनियाभर में नई-नई तकनीकों के जरिए तेजी के साथ विकास हो रहा है, हालांकि इस विकास का बुरा असर पशु-पक्षियों पर भी खूब पड़ता है. लेकिन कई देशों में जीव-जंतुओं का काफी ख्याल भी इस दौरान रखा जाता है और इसी को देखते हुए चीन के गुआंगदोंग प्रांत के जिआंगमेन में दुनिया का पहला हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर तैयार किया है. 

जानकारी की माने तो पूरे बैरियर की लंबाई दो किलोमीटर है और इस बैरियर को 355 किलोमीटर लंबे जिआंगमेन-झांजिआंग हाई स्पीड रेलवे ट्रैक पर बनाया है. दरअसल, इस बैरियर को तैयार करने का लक्ष्य 30,000 पक्षियों को बचाना है और रेल नॉइज बैरियर से वेटलैंड की दूरी 800 मीटर तक है. यहां एक छोटा सा टापू बना हुआ है, जहां एक विशाल बरगद का पेड़ मौजूद है, जिस पर सैकड़ों पक्षियों के घोंसले आपको देखने को मिल जाएंगे. 

खबर है कि इस बैरियर को तैयार करने में तीन साल लगे और 192 करोड़ रुपये की लागत इसमें आई है. इस हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर में 42260 नॉइस एब्जॉवर्स लगाए हैं और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह लंबे से समय तक टिका रहे. वहीं तकनीकी विशेषज्ञों की माने तो, इस बैरियर की उम्र 100 साल है और इस पर चक्रवात का भी असर नहीं पड़ने वाला है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com