Tuesday , 16 August 2022

अभी अभी: SBI में अकाउंट वालों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी

Loading...

नई दिल्ली: शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर अगर आप गांव में कुछ महीने काम करना चाहते हैं तो भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) आपको यह मौका दे रहा है।

बैंक ने एक यूथ फेलोशिप प्रोग्राम शुरू किया है, जिसके तहत आप गांव की सूरत बदलने में मदद कर सकते हैं। गांव में काम करने के लिए आप यहां के लोगों के काम में मदद के अलावा यहां के बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं।

इस काम के लिए एसबीआई आपको न सिर्फ ट्रेनिंग देगा, बल्कि हर महीने 15 हजार रुपए का स्‍टाइपेंड भी मिलेगा। इस फेलोशिप के तहत काम करने के लिए स्‍टाइपेंड के अलावा मेडिकल अलाउंस और ट्रैवलिंग अलाउंस भी मिलता है।

क्‍या है एसबीआई यूथ फेलोशिप प्रोग्राम :
एसबीआई यूथ फेलोशिप 13 महीने का प्रोग्राम है। इसके तहत ग्रेजुएट और यंग प्रोफेशनल्‍स को अनुभवी एनजीओ के साथ मिलकर गांवों में काम करने का मौका दिया जाता है।

Loading...

इसके जरिए युवा न सिर्फ एंटरप्रेन्‍योरशिप की कला सीखते हैं, बल्कि उन्‍हें कई प्रोजेक्‍ट्स को लीड करने का भी मौका मिलता है। इन प्रोजेक्‍ट्स से आप गांवों की स्थिति बदलने में मदद कर सकते हैं।

इस यूथ फेलोशिप के तहत कई प्रोजेक्‍ट्स शामिल किए गए हैं। इसमें बच्‍चों को पढ़ाने समेत यहां के लोगों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए उन्‍हें एंटरप्रेन्‍योरशिप की ट्रेनिंग देना भी शामिल है।

ये बेनेफिट्स भी मिलेंगे आपको :
एसबीआई यूथ फेलोशिप प्रोग्राम की वेबसाइट के मुताबिक, इस यूथ फेलोशिप में काम करने के लिए आपको सिर्फ 15 हजार रुपए का स्‍टाइपेंड ही नहीं मिलेगा, बल्कि जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो आपको 30 हजार रुपए का रीएडजस्‍टमेंट अलाउंस भी दिया जाएगा।
इसके अलावा हर महीने 1000 रुपए का ट्रैवलिंग अलाउंस भी मिलेगा। मेडिकल इंश्‍योरेंस के साथ ट्रेनिंग प्रोग्राम्‍स का पूरा खर्चा भी दिया जाएगा।

आपको देश के कई फेमस एनजीओ और संस्‍थानों के साथ काम करने का मौका भी मिलेगा। एक्‍सपर्ट्स आपको रूरल एंटरप्रेन्‍योरशिप के बारे में भी बताएंगे।
ये लोग कर सकते हैं अप्‍लाई :
आपने अभी-अभी ग्रेजुएशन किया है या फिर आप प्रोफेशनल हैं, तो आप इस प्रोग्राम के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।
आपकी उम्र 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए। इस फेलोशिप के लिए भारत से ही नहीं, विदेशों में रहने वाले भी अप्‍लाई कर सकते हैं। शर्त सिर्फ इतनी है कि आप भारतीय नागरिक हों।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com