Wednesday , 6 July 2022

अभी-अभी: अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी ने देश को दिया ये बड़ा तोहफा, खुशी से झूमा पूरा देश

Loading...

भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश को एक नया तोहफा देंगे. नागपुर में एक समारोह में नरेंद्र मोदी आधार और भीम ऐप से जुड़े एक नए पेमेंट सिस्टम का उद्घाटन करके डिजिटल भारत बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाएंगे.अभी-अभी: अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी ने देश को दिया ये बड़ा तोहफा, खुशी से झूमा पूरा देश

 

भीम आधार एक ऐसा तरीका होगा जिसके जरिए व्यापारी और दुकानदार आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं और उन्हें नगद की जरूरत नहीं होगी. इस सिस्टम के लिए पहले से ही प्रचलित भीम ऐप से आधार को जोड़ा जाएगा. इसके अलावा भीम ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए रेफरल बोनस और कैशबैक सिस्टम की भी शुरुआत प्रधानमंत्री करेंगे.

अभी-अभी आई बुरी खबर: भाजपा के इस बड़े नेता की मौत, पार्टी में छाया मातम

नागपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया बनाने के लिए शुरू की गई सरकार की दो योजनाओं के लकी ड्रा के विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे. यह योजनाएं हैं लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना. डिजिधन व्यापार योजना के तहत 16 लाख लोगों ने 258 करोड़ रुपए का इनाम जीता.

अंगूठे से होगा पेमेंट

आधार से जुड़े भीम ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक डाटा से किसी दुकान पर बिना नगद का इस्तेमाल किए और बिना किसी कार्ड का इस्तेमाल किए डिजिटल तरीके से पेमेंट कर सकता है. अंगूठे के निशान के दम पर अब आप बिना किसी कार्ड और बिना किसी कार्ड रीडिंग मशीन के पेमेंट कर सकेंगे. सरकार को उम्मीद है कि आधार नंबर के भीम ऐप के साथ जुड़ने से इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ जाएगी.

Loading...

भीम ऐप पहले से ही जबरदस्त तरीके से लोकप्रिय हो चुका है और करोड़ों लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं. देश के 27 बड़े बैंक भीम ऐप से पहले से ही जुड़ चुके हैं और बचे हुए बैंक भी जल्दी ही इस से जुड़ने वाले हैं. भीम ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति सिर्फ अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकता है.

खास बात यह है कि भीम ऐप के जरिए पेमेंट करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और यहां तक की बैंक का नाम बताने की भी जरूरत नहीं होती. ईमेल की तरह यूपीआई ID बना लेने के बाद भीम ऐप के जरिए पैसा तत्काल एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है. भीम ऐप की खासियत यह भी है कि दूसरे डिजिटल वॉलेट की तरह इस पर पहले खर्च करने के लिए पैसे डालने की जरूरत भी नहीं है. पेमेंट करते समय पैसा सीधे आपके अकाउंट से निकल कर दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पहुंच जाता है.

लकी ग्राहक होंगे सम्मानित

नागपुर में प्रधानमंत्री लकी ग्राहक योजना के तहत उन लोगों को भी सम्मानित करेंगे जिन्होंने एक करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपए का इनाम जीता. प्रधानमंत्री नागपुर में जिस कैशबैक और रेफरल बोनस सिस्टम का उद्घाटन करेंगे उसके तहत भी इस ऐप के तहत पेमेंट स्वीकार करने वाले व्यापारियों को और इस ऐप को दूसरों को इस्तेमाल करने के बदले कैशबैक मिलेगा. इसके लिए सरकार 495 करोड़ रुपए खर्च करेगी. प्रधानमंत्री समारोह में उन 75 जगहों के नाम का भी ऐलान करेंगे जो जागे डिजिटल तरीके से पेमेंट करने में सबसे आगे रहीं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com