सर्दियों में बनाएं टेस्टी पालक पनीर पराठा, आएगा खूब पसंद

पोषक तत्वों से भरपूर पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के मौसम में मार्केट में पालक के हरे-हरे पत्ते खूब नजर आते हैं। इस मौसम में आप पालक से कई टेस्टी डिशेज बना सकते हैं लेकिन बच्चों को पालक खाना पसंद नहीं होता है। ऐसे में आज आपको पालक की खास रेसिपी बताएंगे जिसे बच्चे भी खूब पसंद से खाएंगे।

पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में हरे-हरे पालक के पत्ते खूब मिलते हैं।

हालांकि बच्चों को अक्सर पालक की सब्जी कम पसंद आती है। पालक को अगर पनीर के साथ मिक्स कर पराठे बनाएंगे, तो इसका स्वाद बढ़ जाएगा और बच्चे भी इसे शौक से खाएंगे। आपने कभी पालक पनीर का पराठा चखा है? यह खाने में बहुत टेस्टी होता है, तो आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं पालक पनीर पराठा।

सामग्री

पालक- 250 ग्राम, पनीर- 200 ग्राम, आटा- 1 कप, बारीक कटी प्याज,

2-3 हरी मिर्च, 3 लहसुन की कलियां, कटी हुई हरी धनिया, घी- 4-5 चम्मच, जीरा पाउडर- 1 टी स्पून, धनिया पाउडर- 1 टी स्पून, नमक- स्वादानुसार

बनाने की विधि

पालक पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मिश्रण तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले पालक को धोकर इसे गुनगुने पानी में डालें और एक-दो उबाल ले लें। इसमें एक इंच अदरक का टुकड़ा, थोड़ा धनिया और पुदीना डाल लें। अब हरी मिर्च और लहसुन के साथ इसे पीस लें। अब मिश्रण को साइड रख दें।
आटे को गूंथे और इसमें पालक का मिश्रण और एक चम्मच घी या तेल और एक चुटकी नमक डाल लें और इसे साइड में सेट होने के लिए रख दें।
पनीर का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले आप पनीर को मैश कर लें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लें। अब इसमें नमक, जीरा और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
इस मिश्रण को आटे को मिलाएं। इससे पराठा तैयार कर लें, अब तवा गर्म करें, इस पर घी डालें और पराठे को दोनों तरफ सेंक लें।
अब चटनी के साथ गरमागरम पराठे का आनंद लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com