विश्व महिला दिवस : बांग्लादेश में ट्रांसजेंडर को न्यूज एंकर बनाया

बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के मौके पर देश में पहली बार ट्रांसजेंडर को न्यूज एंकर बनाया जा रहा है। मॉडल, एक्टर तश्नुवा आनन शिशिर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी आठ मार्च को  बतौर न्यूज एंकर एक चैनल पर अपनी पारी शुरू करेंगी।

किन्नर को एंकर बनाने की पहल बांग्लोदेश की बोइशखी टीवी ने की है। तश्नुवा ने वर्ष 2007 में थिएटर मंडली ‘नटुआ’ के साथ अभिनय के क्षेत्र में कदम बढ़ाए थे। इस साल वह दो फिल्मों में दिखाई देंगी।

बोइशखी टीवी चैनल के दुलाल खान के अनुसार दो ट्रांसजेंडर महिलाओं को हमारे चैनल की न्यूज और नाटक टीम में नियुक्त किया है। यह पहला अवसर है जब देश के लोग एक ट्रांसजेंडर महिला को समाचार बुलेटिन पेश करते हुए देखेंगे।

यह आजादी के 50 वर्षों में पहले कभी नहीं हुआ है। खान के अनुसार 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर तस्नुवा टीवी पर अपना पहला समाचार बुलेटिन पेश करेंगी। इससे बांग्लादेश में हजारों ट्रांसजेंडरों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

देश की तरक्की और सामाजिक विकास के लिए जितनी जरूरत एक पुरुष की होती उतनी ही एक महिला की, यही कारण है कि वर्तमान में महिलाओं की प्रस्थिति एवं उनके अधिकारों में वृद्धि साफ-साफ देखी जा सकती है. इसके साथ ही लोगों में लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने से भी लोगों की सोच में बहुत भारी बदलाव आया है.

इसी कड़ी में में Boishkahi TV ने बांग्लादेश में पहली बार ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर  नियुक्त किया है. बांग्लादेश की इस न्यूज एंकर का नाम है तश्नुवा आनन शिशिर, जो कि एक टैलेंटेड मॉडल और एक्टर भी हैं.

द डेली स्टार में छपी खबर के मुताबिक, तश्नुवा ने 2007 में थिएटर मंडली नटुआ के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. वह दो साल से अधिक समय तक थिएटर मंडली बोटटोला का हिस्सा रही हैं, इस दौरान कई प्रस्तुतियों में वह अहम भूमिका में दिखीं.

तश्नुवा इस साल दो फीचर फिल्मों में दिखाई देने वाली हैं. डेली बांग्लादेश के मुताबिक, Boishkahi TV चैनल के पी.आर दुलाल खान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने स्वतंत्रता स्वर्ण जयंती की पूर्व संध्या और महिला दिवस के अवसर पर दो ट्रांसजेंडर महिलाओं को हमारे चैनल की न्यूज और नाटक टीम में नियुक्त किया है.

यह पहली बार है जब देश के लोग एक ट्रांसजेंडर महिला को एक आधिकारिक समाचार बुलेटिन में समाचार प्रस्तुत करते हुए देखेंगे, जो स्वतंत्रता के 50 वर्षों में पहले कभी नहीं हुआ है. तश्नुवा का पहली बार ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनने की मिसाल बांग्लादेश में हजारों ट्रांसजेंडर महिलाओं को प्रेरित करेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com