लाल किले पर 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को लगातार 11वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बनेंगे। इस उपलब्धि के साथ, पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ देंगे जिन्होंने लगातार 10 बार तिरंगा फहराया था। साथ ही, पीएम मोदी इंदिरा गांधी की बराबरी करेंगे, जिन्होंने लाल किले पर 16 बार तिरंगा फहराया था।

हालांकि, वह इस मामले में पंडित जवाहरलाल नेहरू से पीछे रहेंगे, जिन्होंने 17 बार लगातार तिरंगा फहराया था। नेहरू ने 1947 से 1963 तक लगातार 17 वर्षों तक लाल किले पर झंडा फहराया। इसके बाद इंदिरा गांधी ने 1966 से 1976 और 1980 से 1984 तक कुल 16 बार लाल किले पर झंडा फहराया।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 2004 से 2013 तक लगातार दस बार यह परंपरा निभाई थी। इस स्वतंत्रता दिवस पर, लाल किले में समारोह के लिए 11 श्रेणियों में कुल 18 हजार मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इनमें 4 हजार खास मेहमान महिलाएं, किसान, युवा और गरीब वर्ग के लोग शामिल होंगे।

यह वर्ग पीएम मोदी द्वारा देश की चार प्रमुख जातियों के रूप में पहचाना गया था। इसके अलावा, पेरिस ओलंपिक में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को भी इस साल के समारोह में आमंत्रित किया गया है। इस प्रकार, लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडा फहराने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की विविधताओं और उनकी उपलब्धियों को मान्यता देने का प्रयास किया है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में मेहमानों के शामिल होने से समारोह और भी खास हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com