यूपी में ठंड से चार दिनों में 228 लोगों की मौत: गलन से अभी राहत नहीं

बर्फीली उत्तर-पश्चिम हवाओं के साथ शीतलहर ने प्रदेश का हाल बेहाल कर दिया है। बेरहम ठंड मे पिछले चार दिनों 228 लोगों की जान ले ली है। रविवार को प्रदेश में 68 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले शनिवार को 65, शुक्रवार को 48 और बृहस्पतिवार को 47 लोगों की ठंड के कारण जान चली गई थी।

सबसे ज्यादा 21 लोगों की मौत कानपुर में हुई। वहीं, बुंदेलखंड व आसपास के इलाकों में 22 लोगों की मौत हुई। ठंड से पूर्वांचल में आठ और अवध में 6 लोगों की मौत हुई। अमरोहा में चार, अलीगढ़ व हाथरस में दो और रामपुर, मेरठ और मुजफ्फरनगर में ठंड ने एक-एक की जान ले ली।

राहत की उम्मीद लगाए बैठे लोगों को गलन भरी ठंड ने बेहाल कर दिया। प्रदेश में दो डिग्री न्यूनतम पारे के साथ चुर्क (सोनभद्र), हमीरपुर, फतेहपुर, औरैया सबसे ठंडे शहर रहे। बहराइच में न्यूनतम पारा 3.2 डिग्री रहा तो अधिकतम तापमान भी 10 से कम 9.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, उरई का भी अधिकतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रदेश में जारी शीतलहर के बीच रविवार को मेरठ, बांदा, उरई, कानपुर, झांसी, गाजीपुर, हरदोई, नजीबाबाद उन शहरों में रहे जहां न्यूनतम पारा 4 से 6 डिग्री के बीच दर्ज हुआ। जबकि सुल्तानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, फुर्सतगंज बरेली, झांसी, मेरठ, बस्ती, बलिया, चुर्क, कानपुर, इटावा, खीरी, हरदोई, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, हमीरपुर, आगरा अधिकतम तापमान 10 से 14 डिग्री केबीच दर्ज किया गया। प्रदेश में न्यूनतम पारे में सामान्य से दो से सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान में यह गिरावट 6 से 13 डिग्री के बीच रही। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री जबकि अधिकतम 13.5 डिग्री रहा।

मौसम विभाग ने प्रदेश में शीतलहर जारी रहने केसाथ गलन भरे दिन और घने कोहरे की चेतावनी बरकरार रखी है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार के बाद प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में बादलों की आवाजाही, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com