बांग्लादेश दौरा : बंगाल चुनाव के दौरान जशोरेश्वरी काली मंदिर में PM मोदी ने पूजा अर्चना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जशोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन के लिए वहां पहुंच गए हैं। पीएम मोदी प्रसिद्ध काली मंदिर की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। बता दें कि ये मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। सतखीरा जिले के ईश्वरीपुर में जशोरेश्वरी काली मंदिर स्थित है और बंगाल के चुनाव के दौरान इस पूजा को काफी अहम माना जा रहा है।

पीएम मोदी का आज बांग्लादेश दौरे का दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने जशोरेश्वरी काली मंदिर में दर्शन किए और ओरकांडी मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। जशोरेश्वरी काली मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। अपने कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे। वह उस स्थान पर जाने वाले पहले गणमान्य भारतीय होंगे। इसके अलावा भारत और बांग्लादेश के बीच कई एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

11-12 मई प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के दौरे पर थे और 12 मई की सुबह वो पशुपतिनाथ के दर्शन करने पहुंच गए थे। जिस समय उनके दर्शन की तस्वीरें टीवी पर आ रही थीं, उसी समय कर्नाटक में चुनाव हो रहे थे। इसके अलावा 19 मई 2019 को पीएम मोदी केदारनाथ की गुफा में ध्यान लगा रहे थे, उस वक्त भी कई राज्यों में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के वोट डाले जा रहे थे।

कुल अनुसूचित जाति आबादी का 20 फीसदी हिस्सा मतुआ समुदाय के लोग हैं। बंगाल की 70 विधानसभा सीटों पर इनका सीधा असर पड़ता है। साल 2009 से पहले मतुआ समुदाय के लोग लेफ्ट के समर्थक माने जाते थे लेकिन 2009 के बाद ये लोग टीएमसी की ओर मुड़ गए। हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद इस समुदाय के लोगों का वोट भाजपा की ओर मुड़ गया।

आजादी के समय इस समय के कई लोग पश्चिम बंगाल में आकर बस गए थे। 2011 की जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल में इस समुदाय की आबादी दो करोड़ के आस-पास है। बता दें कि ज्यादातर मतुआ आबादी उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नादिया, जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी, कूचबिहार और बर्धमान जिलों में फैली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बांग्लादेश के दूसरे दिन के दौरे पर है। आज के दिन प्रधानमंत्री मोदी मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे। ये मुलाकात पश्चिम बंगाल के मायनों में काफी अहम मानी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस समुदाय से आज पीएम मोदी मिलने जा रहे हैं उनका बंगाल की 70 विधानसभा सीटों पर असर है और सबसे खास बात यह है कि आज इनमें से कई सीटों पर मतदान भी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com