फाइजर की वैक्सीन से दो लोग हुए बीमार, जानें क्या हैं इसके लक्षण

नई दिल्ली. ब्रिटेन में मास वैक्सीनेशन (Vaccine) शुरू होने के 24 घंटे के भीतर ही 2 लोग फाइजर वैक्सीन लेने के बाद बीमार पड़ गए हैं. इस घटना के सामने आने के बाद NHS ने किसी भी तरह की एलर्जी (allergy) वाले लोगों को फ़िलहाल वैक्सीन से दूर रखने के लिए कहा है. ​ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ऐसे लोग जिन्हें किसी दवा, खाद्य पदार्थ या वैक्सीन से एलर्जी है वह फाइजर की कोरोना वैक्सीन का टीका न लगवाएं.

बता दें कि ब्रिटेन में पिछले मंगलवार से पूरे देश में बड़े स्तर पर कोविड वैक्सीन लोगों को दी जा रही है. वैक्सीन लगाए जाने के बीच अब खबर आई है कि दो लोग वैक्सीन लगाए जाने के बाद से बीमार हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए ब्रिटिश हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि वैक्सीन को हर पैमाने पर परखने के बाद ही वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, ऐसे में सिर्फ दो लोगों के अलावा किसी और को ऐसी दिक्कत नहीं आई है.

Pfizer-BioNTech की ओर से इस मामले में स्पष्टीकरण देते हुए कहा गया है कि उन्होंने वैक्सीन के ट्रायल के दौरान किसी भी ऐसे व्यक्ति को शामिल नहीं किया था, जिसे दवाई से एलर्जी हो. दोनों ही मरीजों की जांच में पता चला है कि उन्हें दवाई से एलर्जी थी. एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन से हर किसी को एलर्जी हो ये जरूरी नहीं है. उन्होंने कहा कि हम बड़े स्तर पर वैक्सीन लगाने का काम कर रहे हैं ऐसे में इस तरह के और भी मामले सामने आ सकते हैं. इसे अप्रत्याशित नहीं माना जा सकता है.

किस तरह के दिख रहे हैं लक्षण

एक्सपर्ट का कहना है कि जिन लोगों को अंडे से एलर्जी होती है उन्हें वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वैक्सीन को बनाने में भी अंडे का इस्तेमाल किया गया है ऐसे में इसका असर कुछ इंसानों पर हो सकता है. उन्होंने कहा वैक्सीन लेने के बाद शरीर पर रैशेज दिखना, स्किन में जलन होना, खांसी या सांस लेने में दिक्कत होने जैसी दिक्कत सामने आ सकती है. इसके साथ ही जहां सुई लगाई गई है उस बांह में दर्द होना, बुखार आना या मांसपेशी में दर्द के लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com