पुणे एयरपोर्ट से टीकों को दिल्ली के अलावा देश भर के 12 स्थानों पर भेजा गया : सीरम

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग को अंतिम पड़ाव पर ले जाने के लिए 16 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली के लिए रवाना की गई थी, जो स्पाइस जेट विमान से सुबह करीब 10 बजे दिल्ली पहुंची. जानकारी के मुताबिक पुणे एयरपोर्ट से टीकों को दिल्ली के अलावा देश भर में 12 स्थानों पर भेजा गया है.

इनमें अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर शामिल हैं. गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि भारत सरकार ने गुजरात सरकार को 2.76 लाख डोज अहमदाबाद पहुंचाई है. बुधवार को सूरत के लिए 93 हजार, बड़ौदा के लिए 94 हजार और राजकोट के लिए 77 हजार वैक्सीन डोज पहुंचाई जाएगी.

वहीं बिहार में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंच चुकी है. यहां से वैक्सीन को नालंदा मेडिकल कॉलेज ले जा कर स्टोर किया गया है. चंडीगढ़ के सेक्टर 24 में पंजाब के स्टेट वैक्सीन स्टोर में कोरोना की वैक्सीन पहुंचाई गई है. यहां पहुंचाए गए डिब्बों पर मैन्युफैक्चरिंग डेट 1 नवंबर 2020 और एक्सपायरी 29 अप्रैल 2021 लिखा है.

वहीं पंजाब के स्टेट वैक्सीन स्टोर में टीकों को पहुंचाया गया. यहां पंजाब पुलिस के कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. हथियारबंद जवान सुरक्षा में लगा हैं. बेंगलुरू में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची. कर्नाटक को पहले चरण में 7.95 लाख डोज मिली है. हर डोज में 0.5 ML वैक्सीन है.

टीकों को सीरम इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कूल-एक्स कोल्ड चैन लिमिटेड’ के ट्रकों को इस्तेमाल में लाया गया है. बताते चलें कि केंद्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के कोविड 19 टीकों की छह करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया गया था.

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में वैक्सीन की पहली खेप पहुंची है. राजधानी दिल्ली में 22 बक्से आए हैं. हर बॉक्स में 12000 डोज हैं, जिसके मुताबिक दिल्ली में कुल 2 लाख 64 हजार डोज आए हैं. जल्द ही इन्हें वैक्सीनेशन सेंटर तक ले जाया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com