पीएम मोदी कुछ देर बाद जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पैसे किसानों के खाते में शनिवार को आएंगे। प्रत्यक्ष अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी महाराष्ट्र के वाशिम से योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे। हर साल तीन बराबर किस्तों में भूमि धारक किसानों को हर साल छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 18th Installment) की 18वीं किस्त आज जारी की जाएगी। 18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 वीं किस्त जारी की थी। आज आने वाली किस्त में लाभार्थियों के खाते में 2000 रुपये डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे।

प्रत्यक्ष अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी महाराष्ट्र के वाशिम से योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे।

क्या है योजना का उद्देश्य?
हर साल तीन बराबर किस्तों में भूमि धारक किसानों को हर साल छह हजार रुपये दिए जाते हैं। 18वीं किस्त के पैसे जारी होते ही इस योजना के तहत कुल 3.45 लाख करोड़ से अधिक राशि पात्र किसानों के खाते में चली जाएगी। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधर किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करके उनकी आय में वृद्धि करना और कृषि क्षेत्र को मजबूत करना है।

लाभार्थी लिस्ट में कैसे चेक करें नाम (How to check name in beneficiary list)
पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल साइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
यहां जाकर farmer corner के ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिए।
न्यू पेज ओपन होगा। इसमें beneficiary list पर क्लिक करें।
राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम सेलेक्ट करें।
इसके बाद get report पर क्लिक कीजिए।

इसेक बाद पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट ओपन होगी। इस लिस्ट में आपको अपना नाम देखना होगा। अगर नाम होता है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा। अगर नाम नहीं है, तो आप जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com