नजफगढ़ में बनेगा दिल्ली का पहला कम्युनिटी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स

दिल्ली सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में नजफगढ़ स्थित कैर गांव में 139 करोड़ रुपये के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। यह स्पोटर्स कांप्लेक्स दिल्ली का पहला कम्युनिटी स्पोटर्स कांप्लेक्स होगा, जोकि 18.2 एकड़ में फैला होगा।

इस कांप्लेक्स में फीफा द्वारा प्रमाणित फुटबाल स्टेडियम और आईसीसी द्वारा तय किए गए मानदंडों के मुताबिक क्रिकेट स्टेडियम समेत एक स्विमिंग पूल, वॉलीबॉल कोर्ट और लॉन टेनिस कोर्ट एक पूर्ण व्यायामशाला के साथ, परिसर में इनडोर स्टेडियम बैडमिंटन, बास्केट बॉल, कबड्डी, कुश्ती, मुक्केबाजी और टेबल टेनिस की सुविधाएं होंगी। स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स में बाहरी हिस्से में एक जागिंग ट्रैक और पार्किंग एरिया भी बनाया जाएगा। सरकार का कहना है कि इस पूरे प्रोजेक्ट को तैयार करने में लगभग दो साल का वक्त लग जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर होगी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग
दिल्ली के परिवहन एवं कानून मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली में यह अपनी तरह का पहला कांप्लेक्स बनेगा। इसमें सभी खिलाड़ियों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस पूरे कांप्लेक्स का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में स्टेडियम और खेल के कोर्ट तैयार किए जाएंगे। दूसरे चरण में खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था भी कांप्लेक्स के अंदर किए जाने के लिए हॉस्टल और स्वीमिंग पूल का निर्माण भी किया जाएगा। कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली, एक शहर के रूप में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों के लिए एक महत्वपूर्ण शहर के रूप में उभरता है। यह एकीकृत खेल सुविधा विश्व स्तर के खिलाड़ियों को बनाने में सहायक होगी जो जीत सकते हैं, ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक लाने वाले खिलाड़ियों को इस प्रकार के खेल परिसरों की जरूरत होती है, जोकि दिल्ली सरकार द्वारा पूरी की जा रही है।

आसपास के गांवों को मिलेगा लाभ
इस खेल परिसर से नजफगढ़ के आसपास मित्राऊं, सुरेहरा, रावता, छावला, इसापुर, कैर, पपरावत, खैरा,धनसा आदि पूरे ग्रामीण क्षेत्र को लाभ मिलेगा। इससे छात्रों और युवाओं को लाभ मिल सकेगा। जिससे खेल के क्षेत्र में अच्छे खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। कुछ माह पहले शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने इस नजफगढ़ इलाके में खेल परिसर के लिए जगह तलाशे जाने के आदेश शिक्षा विभाग को दिए थे। शिक्षा निदेशालय ने पूरे इलाके का सर्वे किया। जिसमें गांव कैर में उपयुक्त भूमि का एक टुकड़ा मिला। इस भूमि नजफगढ़ से ढांसा रोड पर पड़ता है। यहां पर निजी मोटर वाहन, सार्वजनिक परिवहन, पैदल यात्री और साइकिल चालक भी आसानी से पहुंच सकते हैं। इस के निकट ही बस डिपो है।

प्रस्तावित खेल परिसर में होंगी ये सुविधाएं

  • सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक
  • जॉगिंग ट्रैक
  • टेनिस कोर्ट
  • बास्केटबॉल कोर्ट
  • स्वीमिंग पूल
  • प्रकाश व्यवस्था सहित
  • क्रिकेट का मैदान
  • प्रकाश व्यवस्था सहित एथलेटिक और फुटबॉल ग्राउंड

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com