डायबिटीज से बचाव कर सकती है शरीर में जिंक की पर्याप्त मात्रा

Zinc हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है जो कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। यह सेलुलर डैमेज से बचाने के साथ ही टाइप 2 डायबिटीज के खतरे का भी कम करता है। हालांकि शरीर में इसका निर्माण खुद नहीं हो सकता है जिसकी वजह से फूड्स और सप्लीमेंट लेने पड़ते हैं। ऐसे में आप इन फूड्स (Zinc Rich Foods) से इसकी कमी दूर कर सकते है।

जिंक एक अहम मिनरल है, जो शरीर में कई तरह के कामों में भागीदार होता है। ये सेल्स की फंक्शनिंग और इंसुलिन के निर्माण में मदद करता है। शरीर में जिंक की पर्याप्त मात्रा टाइप 2 डायबिटीज और ग्लाईसेमिक कंट्रोल करने में मदद करता है। जिंक एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो सेलुलर डैमेज से बचाता है।

हालांकि, इतने फायदों (Zinc Health Benefits) के बावजूद शरीर खुद इसका निर्माण नहीं कर सकता और इसलिए शरीर में इसकी पूर्ति के लिए फूड्स या सप्लीमेंट लेने पड़ते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप शरीर में जिंक की कमी (Zinc Deficiency Symptoms) को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

दाल और काबुली चना
लेग्यूम की कैटेगरी में आने वाले फूड्स जैसे दाल, काबुली चना, राजमा, बींस आदि में भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है। लगभग 100 ग्राम काबुली चना में 1.5 मिलीग्राम जिंक की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में जिंक की पूर्ति के लिए इसे डाइट में शामिल करें।

ओट्स
ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स आमतौर पर ब्रेकफास्ट के लिए एक प्रचलित विकल्प है। यह जिंक की कमी दूर करने का भी एक बढ़िया सोर्स है। इसमें फाइटेट नाम के कंपाउंड पाए जाते हैं, जो शरीर में जिंक को अच्छे से अब्जॉर्ब होने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स
अनसेचुरेटेड फैट युक्त सीड्स और नट्स भी जिंक से भरपूर होते हैं। ऐसे में चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स, हेंप सीड्स को अपनी डाइट जरूर शामिल करना चाहिए।

साबुत अनाज
आयरन और जिंक से भरपूर साबुत अनाज का सेवन सुबह-सुबह करने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है। शुगर स्पाइक से बचने के लिए इसमें चीनी का इस्तेमाल न करें। फाइबर, प्रोटीन या हेल्दी फैट के साथ साबुत अनाज मिला कर खाने से ये लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है।

डेयरी प्रोडक्ट
चीज हो या दूध, ये कैल्शियम रिच होने के साथ जिंक से भी भरपूर होते हैं। एक कप दूध में लगभग 1.1 मिलीग्राम जिंक की मात्रा पाई जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com