जून में घर के लिए लें नई TV, फ्रिज और AC, मिल रही बम्पर छूट…

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने घर के लिए नया फ्रिज या टीवी लेना चाहते हैं तो यही सही समय है। क्योंकि GST लागू होने वाला है। इसके बाद कई चीजों के दाम बढ़ेंगे और कई के घटेंगे। महंगी होने वाली वस्‍तुओं में TV से लेकर एसी और फ्रिज तक शामिल हैं। अगर कोई चाहे तो इन्‍हें 30 से पहले खरीद कर पैसे बचा सकता है। क्‍योंकि 1 जुलाई से देश में जीएसटी लागू होने जा रहा है। इसके लिए 1200 वस्‍तुओं और 500 सर्विस पर जीएसटी की दर तय कर दी गई है। हालांकि कई वस्‍तुएं सस्‍ती भी होंगी। इन वस्‍तुओं को जीएसटी लागू होने के बाद ही खरीदना अच्‍छा होगा।

जून में घर के लिए लें नई TV, फ्रिज और AC, मिल रही बम्पर छूट...

जीएसटी के तहत घरों में इस्‍तेमाल होने वाले उपकरणों में जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, वाशिंग मशीनों के दाम बढ़ जाएंगे। इन सामानों पर जीएसटी के तहत अधिकतम 28 फीसदी की दर से टैक्‍स लिया जाएगा। अभी इन पर 23 फीसदी के आसपास टैक्‍स लगता है। ऐसे में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद इन सामानों के दाम 4 से 5 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं।

जीएसटी के तहत स्‍मार्ट फोन पर 12 फीसदी की दर से टैक्‍स लगेगा। अभी इस पर 13.5 फीसदी से ज्‍यादा टैक्‍स लग रहा है। इस कारण जीएसटी लागू होने के बाद इसके दाम गिरेंगे। ऐसे में अगर स्‍मार्ट फोन खरीदने की योजना है तो उसे एक माह के लिए टाल देना ही अच्‍छा है। एलोपैथिक और आयुर्वेद दवाओं पर जीएसटी के तहत 12 फीसदी टैक्‍स लगेगा। अभी इन पर 13 फीसदी की दर से टैक्‍स लग रहा है। हवाई जहाज की इकोनॉमी क्‍लास की यात्रा जीएसटी के बाद सस्‍ती जो जाएगी। इसके अलावा ऐप से टैक्‍सी बुक कराना भी सस्‍ता हो जाएगा। इस पर जीएसटी के तहत केवल 5 फीसदी ही टैक्‍स लगेगा, जो वर्तमान में 6 फीसदी है।

केबल टीवी, डीटीएच सेवाओं पर अब कम टैक्‍स लगेगा। जीएसटी के तहत इन सेवाओं पर 18 फीसदी टैक्‍स लगेगा। अभी इन पर राज्‍यों के हिसाब से 10 से लेकर 30 फीसदी तक टैक्‍स लग रहा है। इसके अलावा 15 फीसदी तक सर्विस टैक्‍स अलग से देना होता है। जीएसटी के बाद रोजमर्रा की वस्‍तुओं के दाम घटेंगे। ऐेसे में इन सामानों को अगर थोक में खरीदने की आदत है तो उससे बचें। जुलाई में इन सामानों के दाम घटेंगे। इसलिए जून में उतना ही सामान खरीदें जितने की जरूरत हो।

रोजमर्रा की जिन वस्‍तुओं के दाम कम होंगे उनमें साबुन, टूथपेस्‍ट वगैरहा शामिल जाएंगे। इसके अलावा ताजा फल, सब्जियों, सहित दालें, ब्रेड और दूध को जीएसटी के दायरें से बाहर रखा गया है। इन पर राज्‍य सरकारें अपनी मर्जी से चाहें तो टैक्‍स लगा सकती हैं। इसके अलावा फूडग्रेन पर जीरो फीसदी जीएसटी की दर रखी गई है। ऐसी वस्‍तुओं पर अब कोई टैक्‍स नहीं लगेगा। इससे इनके सस्‍ते होने की उम्‍मीद है। अभी कुछ राज्‍य फूडग्रेन पर टैक्‍स लगाते हैं, लेकिन अब वह ऐसा नहीं कर पाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com