किसी राष्ट्र का गौरव तभी जागृत रहता है, जब वो अपने इतिहास की परंपराओं से प्रेरणा लेता है : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी बोस ने अंडमान में जहां पहली आजाद सरकार बनाई, आज वहां भी जश्न हो रहा है. वहां के द्वीपों का नाम आजाद हिंद फौज के नाम पर ही रखा गया है. पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने संविधान, लोकतांत्रिक परंपराओं पर गर्व है.

पीएम मोदी बोले कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कहा था कि हमें सिर्फ ब्रिटिश साम्राज्यवाद नहीं, बल्कि वैश्विक साम्राज्यवाद के खिलाफ है. दुनिया आज भारत की आत्मनिर्भरता का लाभ उठा रही है, हम हर किसी को वैक्सीन दे रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि पंडित नेहरू, बाबा साहेब अंबेडकर, मौलाना आजाद, सरदार पटेल के सपनों के भारत को बनाने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश के इतिहास में ऐसे कई संघर्ष हैं, जिनका नाम आज नहीं लिया जाता है लेकिन हर किसी का अपना एक महत्व रहा है.

पीएम मोदी बोले कि भक्ति आंदोलन ने राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया और पूरे देश में आजादी के महोत्सव को जन-जन तक पहुंचाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब दिल्ली से निकला तो बहुत अद्भुत संयोग हुआ. आज दिल्ली में बारिश हुई और गुजरात में इस कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है. हमारा सौभाग्य है कि हम इस ऐतिहासिक मौके का हिस्सा बन रहे हैं. देश के अलग-अलग हिस्से जो आजादी की लड़ाई के गवाह बने हैं, वहां जश्न जारी है.

पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी के दौर में करोड़ों लोगों ने आजादी की सुबह का वर्षों तक इंतजार किया. पीएम मोदी बोले कि इस महोत्सव के पांच स्तंभों पर जोर दिया गया, फ्रीडम स्ट्रगल-एक्शन-आइडिया जैसे स्तंभ शामिल हैं. पीएम मोदी बोले कि इतिहास साक्षी है किसी राष्ट्र का गौरव तभी जागृत रहता है, जब वो अपने इतिहास की परंपराओं से प्रेरणा लेता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com