एसएससी सीएचएसएल (10+2) टियर-1 एग्जामिनेशन रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से सीएचएसएल भर्ती 2024 टियर 1 परीक्षा के लिए जल्द ही रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर मेरिट लिस्ट में दर्ज होगा वे दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेने के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) भर्ती के माध्यम से कुल 3712 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए टियर 1 एग्जामिनेशन का आयोजन 1 से 11 जुलाई 2024 तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद लाखों उम्मीदवारों को परिणाम जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। पहले चरण की परीक्षा में सफल अभ्यर्थी टियर 2 एग्जामिनेशन में भाग ले सकेंगे।

कहां और कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
एसएससी की ओर से परिणाम की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर की जाएगी। नतीजे पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किये जायेंगे जिसमें सफल अभ्यर्थियों के रोल नंबर दर्ज होंगे। पहले चरण की मेरिट लिस्ट में जगह प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे मेरिट लिस्ट
एसएससी सीएचएसएल रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर रिजल्ट बटन पर क्लिक करके भर्ती रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ पर क्लिक करना होगा। अब आप इसमें अपना रोल नंबर चेक कर सकेंगे।

सीबीटी II परीक्षा पैटर्न
जिन अभ्यर्थियों को विश्वाश है कि वे टियर 1 एग्जाम में सफलता प्राप्त कर लेंगे वे अभी से कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (Tier-II) की तैयारी शुरू कर दें। टियर 2 एग्जामिनेशन पैटर्न की डिटेल निम्नलिखित है –

Tier-II Examination को कुल तीन सेक्शन में विभाजित किया गया है।

सेक्शन 1: भाग 1 में मैथमेटिकल एबिलिटीज और रीजनिंग एवं जनरल इंटेलिजेंस विषयों से 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे।
सेक्शन 2: भाग 2 में इंग्लिश लैंग्वेज एन्ड कॉम्प्रिहेंसन विषय से 40 प्रश्न एवं जनरल अवेयरनेस से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे।
सेक्शन 3: भाग 3 में कंप्यूटर नॉलेज मॉड्यूल/ स्किल टेस्ट/ टाइपिंग टेस्ट मॉड्यूल का आयोजन किया जायेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com