एलन मस्क बना रहे हैं अब तक का सबसे बड़ा सुपरकंप्यूटर

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) बहुत जल्द एक ऐसा सुपरकंप्यूटर बनाने जा रहे हैं जो अब तक का सबसे बड़ा सुपरकंप्यूटर होगा। मस्क ने निवेशकों से कहा है कि वह अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI के विकास में सहायता के लिए गीगाफैक्ट्री ऑफ कंप्यूटर नाम का एक सुपरकंप्यूटर बनाने की तैयारी में हैं। यह सुपरकंप्यूटर 2025 तक लाया जा सकता है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) बहुत जल्द एक ऐसा सुपरकंप्यूटर बनाने जा रहे हैं जो अब तक का सबसे बड़ा सुपरकंप्यूटर होगा।

एलन मस्क ने निवेशकों से कहा है कि वह अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI के विकास में सहायता के लिए “गीगाफैक्ट्री ऑफ कंप्यूटर” नाम का एक सुपरकंप्यूटर बनाने की तैयारी में हैं।

खास होगा मस्क का सुपरकंप्यूटर
मस्क चाहते हैं कि यह सुपरकंप्यूटर ऐसा होगा जो 100,000 Nvidia चिप्स को एक साथ जोड़ेगा। इसके साथ ही वे चाहते हैं कि यह डिवाइस 2025 तक चालू हो जाए। मस्क ने कहा है कि वे इस सुपरकंप्यूटर को समय पर डिलिवर करने के लिए वे व्यक्तिगत रूप खुद जिम्मेदार होंगे।

जीपीयू क्लस्टर से चार गुना बड़ा साइज का होगा सुपरकंप्यूटर
प्लान किया गया यह सुपरकंप्यूटर आज के समय के सबसे बड़े जीपीयू क्लस्टर से चार गुना बड़े साइज के साथ लाया जाएगा। यहां उन जीपीयू क्लस्टर की बात की जा रही है, जिनका इस्तेमाल मेटा अपने एआई मॉडल को ट्रेन करने के लिए करता है।

इससे पहले मस्क ने जानकारी दी थी कि Grok 2 मॉडल को 20,000 Nvidia H100 GPU के साथ तैयार किया जा रहा है। वहीं, Grok 3 मॉडल और इससे आगे के मॉडल के लिए 100,000 Nvidia H100 चिप की जरूरत होगी।

मस्क ने कहा था कि चिप की कमी की वजह से एआई के विकास में परेशानी आ रही है। इसके साथ ही उन्होंने बताया था कि एआई के विकास में बिजली सप्लाई भी बाधा बन सकती है।

उन्होंने जानकारी दी थी कि Grok के अगले वर्जन की ट्रेनिंग में एडवांस चिप की कमी की वजह से परेशानी आ रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com