ईरान और हिजबुल्ला की बदला लेने की धमकी पर इस्राइली पीएम की चेतावनी

हमास के राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद इस्राइल और अरब देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। पश्चिम एशिया के कई देशों में इस हत्या के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं।

हमास प्रमुख इस्माइल हानिया और हिजबुल्ला के वरिष्ठ कमांडर फुआद शुकर की मौत पर सियासी बवाल जारी है। दोनों की हत्या का आरोप इस्राइल पर है। इसलिए इस्राइल को जवाबी कार्रवाई की लगातार धमकियां मिल रही हैं। इस पर इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा किवह किसी भी हमले के लिए तैयार हैं।

हम हर तरह के हमले के लिए तैयार
नेतन्याहू ने कहा, ‘इस्राइल किसी भी स्थिति के लिए, चाहे वो रक्षात्मक हो या आक्रामक, उच्च स्तर की तैयारी कर रहा है। हमारे विरुद्ध किसी भी आक्रामक कार्रवाई की बहुत बड़ी कीमत चुकाएंगे। जो हम पर हमला करेगा, हम उस पर जवाबी हमला करेंगे।’

नरसल्ला ने दी थी धमकी
बता दें, इस्राइली पीएम की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि लेबनान का सशस्त्र समूह मंगलवार को इस्राइल द्वारा बेरूत के एक उपनगर में किए गए हमले में उसके शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुकर की हत्या का जवाब देने के लिए बाध्य है।

इस्राइली विदेश मंत्री ने भी दी थी चेतावनी
इसके बाद गुरुवार को इस्राइल के विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज ने एक्स पर एक पोस्ट कर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि हसन नसरल्ला भारी कीमत चुकाने से पहले शेखी बघारने वाले भाषणों, धमकियों और झूठ को बंद करो। हम उत्तरी क्षेत्र के निवासियों की सुरक्षा बहाल करने के लिए पूरी ताकत के साथ काम करेंगे।

‘आप नहीं जानते कौन सी सीमाएं लांघी’
गौरतलब है, बुधवार को तेहरान में एक हमले में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया मारा गया था, जिसके लिए ईरान और हमास ने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, इस्राइल ने इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। नसरल्ला ने शुकर के अंतिम संस्कार के मौके पर एक भाषण के दौरान इस्राइल को संबोधित करते हुए कहा, ‘आप नहीं जानते कि आपने कौन सी सीमाएं पार कर दी हैं। दुश्मन और जो लोग दुश्मन के साथ हैं, उन्हें हमारे जवाब का इंतजार करना चाहिए।’

क्या है पूरा मामला
हमास के राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद इस्राइल और अरब देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। पश्चिम एशिया के कई देशों में इस हत्या के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। इस्माइल हानिया की हत्या बुधवार तड़के तेहरान में कर दी गई थी। हानिया ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान पहुंचा था।

इससे एक दिन पहले इस्राइल ने हिजबुल्ला के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर फुआद शुकर को लेबनान में मार गिराया। यह हमला 30 जुलाई को शाम के समय बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुआ, जो हिजबुल्ला का गढ़ है। इसी 27 जुलाई को उत्तरी इस्राइल के मजदल शम्स इलाके में रॉकेट हमला हुआ था, जिसमें 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इस्राइल ने कहा कि इस हमले के पीछे हिजबुल्ला के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर फुआद शुकर था।

इसके अलावा, एक अगस्त को इस्राइलनी सेना ने पुष्टि की कि हमास का सैन्य प्रमुख मोहम्मद दाइफ गाजा में मारा गया है। इस्राइली सेना ने खान यूनिस इलाके में स्थित एक कंपाउंड को निशाना बनाकर 13 जुलाई को एयर स्ट्राइक की थी। इसी हमले में मोहम्मद दइफ मारा गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com