YouTube पर फेक व्यूज बढ़ाना शख्स को पड़ा भारी

फेक व्यूज बढ़ाने का मामला चाइना से आया है। यहां एक शख्स को पैसा कमाने की इतनी जल्दी हुई कि उसने लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो पर व्यूज काउंट बढ़ाने के लिए 4600 मोबाइल का इस्तेमाल किया और यह सिलसिला चार महीने तक लगातार चलता रहा। इतना ही नहीं इसने ऐसा करके 3 करोड़ रुपये की कमाई भी की। जानिए क्या है पूरा मामला।

ऑनलाइन अर्निंग की बात आती है तो जेहन में सबसे पहले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब आता है। इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखने वालों की संख्या करोड़ों में है। लेकिन, वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स भी कम नहीं है। जिनके वीडियो पर ज्यादा व्यूज आते हैं उन्हें ज्यादा पैसे मिलते हैं। ऐसे में कुछ लोग वीडियोज पर गलत तरीके से व्यूज बढ़ा लेते हैं।

हालांकि, ऐसा करना एक शख्स को भारी पड़ गया। इस शख्स ने यूट्यूब पर गलत तरीके व्यूज काउंट बढ़ाया और करोड़ों की कमाई भी की थी। हालांकि अब यह इस मामले में जेल काटने के लिए तैयार है। आइए इस पूरे मामले के बारे में जानते हैं।

फेक व्यूज बढ़ाना पड़ा शख्स को भारी

फेक व्यूज बढ़ाने का मामला चाइना से आया है। यहां एक शख्स को पैसा कमाने की इतनी जल्दी हुई कि उसने लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो पर व्यूज काउंट बढ़ाने के लिए 4,600 मोबाइल का इस्तेमाल किया और यह सिलसिला चार महीने तक लगातार चलता रहा। इतना ही नहीं इसने ऐसा करके 3 करोड़ रुपये की कमाई भी की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस शख्स ने साल 2022 में वीडियो बनाना शुरू किया था और जब व्यूज नहीं आए तो इसने 4,600 मोबाइल खरीदे और इस तरह से वीडियोज पर व्यूज लाने लगा।

वीपीएन की ली मदद

फेक व्यूज बढ़ाने के लिए चाइना के वांग ने न सिर्फ 4,600 मोबाइल का सहारा लिया बल्कि, उसने बड़ी तरकीब से वीपीएन का भी इस्तेमाल किया। ऐसा करने से शख्स महज कुछ ही व्यूज और क्लिक के दम पर अच्छा-खासा पैसा कमा लेता था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा करने का आइडिया इसे खुद के दोस्तों से मिला था।

अब भरना पड़ा जुर्माना

ऐसा करना कुछ लोगों के लिए नॉर्मल हो सकता है। लेकिन अब ऐसा करने को लेकर वांग को 15 महीने की सजा सुनाई गई है। ऐसा करना कानूनी तौर पर गलत माना गया है। सजा के अलावा वांग को 7000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी भरना पड़ेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com