Vivo S1 में है ट्रिपल रियर कैमरा और बेहतर डिजाइन, जानें कितना है दमदार

चीनी कंपनी वीवो के अधिकतर स्मार्टफोन आम तौर पर बेहद ही स्लीक और खूबसूरत डिजाइन वाले होते हैं। वीवो एस1 में 6.38 इंच का डिस्प्ले है और टॉप पर ड्यूड्रॉप नॉच दिया गया है।

इस फोन में एमोलेड पैनल दिया है। वीवो एस1 इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। डिस्प्ले के बॉर्डर बेहद ही पतले हैं। लेकिन हिस्से का बॉर्डर थोड़ा चौड़ा है। रोशनी गिरने के आधार पर पिछले हिस्से पर डायमंड पैटर्न सामने आता है, जो दिखने में बेहद ही खूबसूरत है और यह फीचर पहले स्तर से इसे दूसरे फोन से अलग बनाता है। 

वीवो ने प्लास्टिक फ्रेम पर भरोसा जताया है जो किनारे पर घुमा हुआ है। इस कारण से फोन की ग्रिप अच्छी रहती है और फोन के हाथ से फिसलने की संभावना बहुत ही कम होती है। वीवो ने हैंडसेट की दायीं तरफ पावर बटन के साथ वॉल्यूम बटन दिया है। इन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। वीवो ज़ेड1 प्रो की तरह वीवो एस1 में भी गूगल असिस्टेंट के लिए अलग बटन है। इस फोन में टाइप सी यूएसबी केबल नहीं जो थोड़ा निराश करती है। 

वीवो एस1 में कंपनी ने मीडियाटेक हीलियो पी65 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। हीलियो पी65 एक मिड-रेंज प्रोसेसर है जो 12 एनएम प्रोसेस पर बना है। ग्राफिक्स के लिए फोन में माली जी52 इंटीग्रेटेड है। वीवो एस1 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित फनटच ओएस पर चलता है। यानी फोन का यूआई पूरी तरह से कस्टमाइज्ड है। अगर आपने पहले कभी वीवो स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं किया है तो डिवाइस को समझ पाना आसान नहीं होगा। इसमें कोई ऐप ड्रॉअर नहीं है। सारे एप आइकन होम स्क्रीन पर हैं। फनटच में आईओएस जैसा कमांड सेंटर है।

वीवो एस1 को हमने इस्तेमाल किया और मीडियाटेक हीलियो पी65 ने आम इस्तेमाल में बखूबी साथ निभाता है। इस फोन में एप तेजी से खुलते हैं। इस फोन में गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद किसी भी गेम को खेल सकते हैं या एप इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटरी खपत पर भी वीवो एस1 का नियंत्रण बेहतरीन है, खासकर जब फोन इस्तेमाल ना हो रहा हो। 6 जीबी रैम वेरिएंट इस्तेमाल करने के कारण मल्टीटास्किंग में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। हमें बैकग्राउंड में किसी एप्लीकेशन को बंद करने की जरूरत नहीं पड़ी। 

स्क्रीन व्यूइंग की बात करें तो वीवो एस1 का एमोलेड पैनल बेहतरीन व्यूइंग एंगल के साथ आता है। इसके स्पीकर की आवाज अच्छी है। डिवाइस में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस रिकग्निशन का इस्तेमाल किया। इन-डिस्प्ले स्कैनर तेज़ी से उंगली को स्कैन करके फोन को अनलॉक करता है। भले ही फेस अनलॉक स्मार्टफोन अनलॉक करने का सबसे सिक्योर तरीका नहीं है। लेकिन यह बेहद ही तेज और सहूलियत भरा है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो वीवो ने फोन के पिछले हिस्से पर तीन कैमरे दिए हैं। यहां एफ/ 1.78 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह फोन अच्छी फोटो खींचता है दिन की रोशनी में इससे बेहतर फोटो खींची जा सकती है लेकिन कम रोशनी में इससे औसतन क्वालिटी की फोटो क्लिक की जा सकती हैं। कुल मिलाकर देखें तो यह एक अच्छा फोन है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com