US Strike: फोर्ड के रास्ते पर जीएम और स्टेलेंटिस

जनरल मोटर्स और स्टेलेंटिस गुरुवार को यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) के साथ बैठकें करती रहीं। ताकि यह देखा जा सके कि क्या वे एक अनुबंध समझौते पर पहुंच सकते हैं जो प्रतिद्वंद्वी फोर्ड के साथ किए गए समझौते के जैसा हो।

(जनरल मोटर्स) (जीएम) और जीप बनाने वाली वाहन निर्माता स्टेलेंटिस गुरुवार को यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) के साथ बैठकें करती रहीं। ताकि यह देखा जा सके कि क्या वे एक अनुबंध समझौते पर पहुंच सकते हैं जो प्रतिद्वंद्वी Ford (फोर्ड) के साथ किए गए समझौते के जैसा हो।

बुधवार रात समझौते की घोषणा होने पर फोर्ड के लगभग 17,000 हड़ताली कर्मचारी धरनास्थल से चले गए और शीघ्र ही काम पर लौट आएंगे। लगभग 57,000 फोर्ड कर्मचारियों को अभी भी अस्थायी समझौते पर मतदान करना है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय में श्रम अध्ययन के निदेशक आर्ट व्हीटन ने कहा, जीएम और स्टेलेंटिस को फोर्ड द्वारा निर्धारित पैटर्न का पालन करना होगा या यह संभावना है कि यूएडब्ल्यू के अध्यक्ष शॉन फेन 15 सितंबर से शुरू होने वाली अपनी आंशिक हड़ताल में और कारखानों को शामिल करेंगे।

व्हीटन ने कहा, “मुझे ऐसा व्यक्ति नहीं लगता जो इस पैटर्न को तोड़ने के लिए अन्य दो वाहन निर्माताओं को कुछ भी देने को तैयार हो।”

व्हीटन ने कहा कि अतिरिक्त हड़तालें कंपनियों के लिए परेशानी का सबब होंगी। खासकर जीएम के लिए, जिसके फोर्ट वेन, इंडियाना और फ्लिंट, मिशिगन में फायदे पहुंचाने वाले पिकअप ट्रक प्लांट हैं, जिन्हें यूनियन बंद कर सकती है।

व्हीटन ने कहा कि जीएम और स्टेलंटिस को हड़तालों के कारण पैसे का नुकसान हो रहा है। और इसलिए वे इसे बंद करने के लिए उत्सुक हो सकते हैं। हालांकि यह निश्चित नहीं है कि फोर्ड के कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट की पुष्टि करेंगे या नहीं। जीएम ने मंगलवार को कहा कि हड़ताल के कारण उसे हर हफ्ते लगभग 200 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है। जिसने इस हफ्ते आर्लिंगटन, टेक्सास में अत्यधिक मुनाफा देने वाले प्लांट को प्रभावित किया है। इस प्लांट में शेवरले ताहो जैसे बड़े ट्रक-आधारित एसयूवी बनते हैं।

फोर्ड की डील, यदि स्थानीय यूनियन नेताओं द्वारा अनुमोदित और सदस्यों द्वारा अनुसमर्थित की जाती है, तो शीर्ष स्तर के असेंबली प्लांट श्रमिकों को अनुबंध के जीवनकाल में वेतन में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगी। जीवन-यापन की लागत में बढ़ोतरी सहित, 2028 के 30 अप्रैल को अनुबंध समाप्त होने तक श्रमिकों को वेतन में 30 प्रतिशत से ज्यादा 40 डॉलर प्रति घंटे की बढ़ोतरी मिलेगी। उन्होंने वेतन वृद्धि और अस्थायी श्रमिकों के लिए पूर्णकालिक के लिए एक त्वरित रास्ता भी जीता। कुछ वेतन स्तरों की समाप्ति, पेंशन में वृद्धि, और जिनके पास वेतन नहीं है उनके लिए 401(k) अंशदान में वृद्धि। सदस्य अगले सप्ताह समझौते पर मतदान शुरू कर सकते हैं।

जीएम समझौता करने वाली अगली कंपनी हो सकती है। क्योंकि यह नए इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी कारखानों को यूएडब्ल्यू के राष्ट्रीय अनुबंध में शामिल करने के लिए राजी हो गई है, जो अनिवार्य रूप से उन्हें यूनियन बनाने की इजाजत देता है। यूएडब्ल्यू प्लांट को ऑटो उद्योग में भविष्य की नौकरियों के रूप में देखता है क्योंकि देश और दुनिया इंटरनल कंब्शन इंजन से बैटरी पावर में शिफ्ट कर रही है। गैसोलीन इंजन बनाने वाले श्रमिकों को काम करने के लिए नौकरी की जरूरत पड़ेगी, जब उनके प्लांट चरणबद्ध तरीके से बंद हो जाएंगे।

यह साफ नहीं था कि फोर्ड बैटरी कारखानों के संदर्भ में किस बात पर सहमत हुई है। कंपनी ने कहा है कि उन कर्मचारियों को यूनियन बनाना कठिन होगा जिन्हें अभी तक उन प्लांट में काम पर नहीं रखा गया है, जो अभी बने भी नहीं हैं। फोर्ड ने केंटुकी में दो बैटरी कारखाने बनाने की योजना की घोषणा की थी, एक टेनेसी में और दूसरा मिशिगन में। लेकिन मिशिगन प्लांट अब रुका हुआ है।

तीनों कंपनियों ने कहा है कि वे लेबर कॉस्ट (श्रम लागत) को वहन नहीं करना चाहतीं। क्योंकि ने इतनी ज्यादा है कि वे वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर हो जाएंगी। जो उनकी गाड़ियां टेस्ला और टोयोटा के वाहनों की तुलना में ज्यादा महंगा बना देंगी। टेस्ला और टोयोटा जैसी कंपनियों में यूनियन नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com