UPPSC : भर्ती परीक्षाओं के लिए 10 लाख से ऊपर पहुंचा पंजीकरण

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की संख्या 10 लाख से ऊपर पहुंच गई है। ये आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार आयोग की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए लाखों अभ्यर्थी आवेदन कर जा रहे हैं।

आयोग ने एक अप्रैल 2023 से अपनी सभी भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के लिए ओटीआर अनिवार्य कर दिया है। शुरुआत में ओटीआर की गति काफी धीमी थी, लेकिन आयाेग की ओर से जब कुछ बड़ी भर्तियों के विज्ञापन जारी किए गए तो ओटीआर की संख्या भी तेजी से बढ़ी और नतीजा कि ओटीआर करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बुधवार को 10 लाख पार कर गई।

ओटीआर करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या इतनी अधिक है कि आयोग को इसके लिए तीन सर्वर उपलब्ध कराने पड़े हैं और इसके बाद भी सर्वर पर दबाव बढ़ता जा रहा है। बुधवार देर रात तक एक लाख 20 हजार 27 अभ्यर्थी ओटीआर कर चुके थे और इनमें से 10 लाख 19 हजार 72 अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर भी प्राप्त हो चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर मिल गए हैं, उनके लिए आवेदन का रास्ता साफ हो गया है।

ओटीआर की संख्या अभी और बढ़ेगी। यूपीपीएससी की भर्ती परीक्षाओं के लिए तकरीबन 13 लाख अभ्यर्थियों के ओटीआर करने की संभावना है। भविष्य में आयोग को कुछ बड़ी भर्तियों के विज्ञापन जारी करने हैं। इनमें राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती, प्रवक्ता भर्ती और राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती शामिल हैं।

इन भर्तियों के विज्ञापन जारी होने के बाद ओटीआर के लिए अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ना तय है, क्योंकि लाखों अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। जिन अभ्यर्थियों ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है, उन्हें भविष्य में आयोग की भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन की लंबी प्रक्रिया से राहत मिल जाएगी।

एपीएस भर्ती के आवेदन के लिए आज आखिरी मौका

अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती के बृहस्पतिवार को आवेदन का अंतिम मौका है। एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए 19 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर थी। आवेदन के लिए ओटीआर अनिवार्य किया गया है और सर्वर पर दबाव के कारण अभ्यर्थी ओटीआर नंबर प्राप्त नहीं कर पा रहे थे और इसी वजह से उनका आवेदन स्वीकृत नहीं हो पा रहा है। अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित न रहें, इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि दो नवंबर तक बढ़ा दी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com