भाजपा और सपा का बहिष्कार करेंगी प.यूपी की खाप पंचायतें

पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में खाप पंचायत एक बार फिर सुर्खियों में है. खाप पंचायतों ने एक बड़ा राजनीतिक फैसला लिया है. 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के लिए उन्‍होंने सपा और भाजपा को दोषी ठहराया है. बातचीत में उन्‍होंने भाजपा और सपा के लिए चिंता पैदा करने वाली बात कही है.

खाप पंचायतों ने चुनाव में मुसलमानों के साथ मिलकर दोनों पार्टियों के बहिष्‍कार का ऐलान किया है. उनका कहना है कि इस दंगे के लिए न तो मुसलमान दोषी है और न ही जाट. हरियाणा की घटना और आरक्षण की मांग पूरी न होने के लिए सीधे-सीधे भाजपा को जिम्‍मेदार बताया है.UPElection: भाजपा और सपा का बहिष्कार करेंगी प.यूपी की खाप पंचायतें

सभी खाप पंचायतों के सर्व खाप मंत्री सुभाष बालियान बताते हैं कि खाप पंचायत कभी भी राजनीतिक दखल नहीं देती हैं. लेकिन मुजफ्फरनगर दंगे के आरोप, हरियाणा की घटना और आरक्षण की मांग के चलते हमें ये दखल देना पड़ा है. हमारी टीम के साथ सात बड़ी खाप पंचायतों के चौधरियों ने अपना फैसला साझा किया. गढवाला खाप के साथ 52 गांव जुड़े हुए हैं. गढवाला खाप के चौधरी श्‍याम सिंह मलिक ने बताया कि जाट-मुस्‍लिम कभी नहीं चाहते थे कि ये दंगा हो. चंद स्‍थानीय लोगों को भड़काकर उनके साथ बाहरी लोगों ने दंगे को अंजाम दिया.

इस काम में भाजपा और सपा का हाथ था. भाजपा ने दंगा कराया तो सपा ने दंगा रोकने के लिए प्रशासन को काम नहीं करने दिया. 96 गांव वाली निर्भाल खाप के चौधरी राजवीर सिंह मुंडेर कहते हैं कि जाट-मुस्‍लिम हमेशा से प्‍यार-मुहब्‍बत के साथ रहते आए हैं. लेकिन सपा-भाजपा ने अपने फायदे के लिए दोनों को लड़ा दिया. इसलिए जिन्‍होंने हमें लड़ाया उन्‍हें नहीं करेंगे वोट. इस चुनाव में सपा-भाजपा के किसी भी उम्‍मीदवार को वोट नहीं दिया जाएगा. बेशक वो उम्‍मीदवार जाट और मुस्‍लिम हों. सपा और भाजपा को हराने के लिए जहां जरूरत होगी वहां जाट-मुस्‍लिम साथ मिलकर एक उम्‍मीदवार के लिए वोट करेंगे.

32 गांव वाली बत्‍तीसा खाप के चौधरी देवराज पहलवान का कहना है कि हमने दंगों के बाद तीन साल में बहुत कुछ सीख लिया. लेकिन अब जाट और मुसलमानों को बंटने नहीं देंगे. दोनों को एक करने का काम चल रहा है. शहर और गांव के हिसाब से कमेटियां बनाकर दोनों बिरादरियों को एक मंच पर लाया जा रहा है. इस काम में मुसलमानों के बुर्जुगों का भी साथ लिया गया है. किसान नेता और हुड्डा खाप से जुड़े जितेन्‍द्र हुड्डा का कहना है कि खाप पंचायतों के फैसले पर काम करने के लिए हरियाणा और राजस्‍थान से भी जाट नेता और खाप पंचायतों के प्रतिनिधि यूपी में आ रहे हैं.

खाप ने इन मुद्दों पर भी लिया फैसला

100 गांव वाली देसवाल खाप के चौधरी राजेन्‍द्र सिंह का कहना है कि भाजपा सरकार ने जाटों को विलेन बना दिया है. हरियाणा में जो कुछ हुआ उसके लिए पूरी तरह से जाट को जिम्‍मेदार ठहरा रहे है. जाट युवकों पर एफआईआर दर्ज करा दी. भाजपा सरकार ने आगे बढ़ चुकी जाट आरक्षण की फाइल को अटका दिया. केन्‍द्र और उप्र की सरकार ने गन्‍ना किसानों की जिंदगी के बारे में कोई फैसला नहीं लिया. आज भी गन्‍ना किसान सही दाम और समय से भुगतान के लिए मिलों के चक्‍कर लगा रहा है. वहीं तुगलक रोड, दिल्‍ली में स्‍थित चौधरी चरण सिंह के आवास को जबरन खाली कराया गया, जिसका बदला चुनावों में लिया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com