अलीगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन 10 मार्च को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को प्रदेश के अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती व चित्रकूट समेत पांच एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। आजमगढ़ में मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी कार्यक्रम को अन्य चारों एयरपोर्ट पर भी वर्चुअली प्रसारित किया जाएगा।

अलीगढ़ एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को सुबह 11 बजे करेंगे। मुख्य कार्यक्रम आजमगढ़ में होगा। समारोह में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे, जबकि 11 मार्च को अलीगढ़ से लखनऊ के बीच 19 सीटर विमान पहली उड़ान भरेगा। 

यह विमान लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से मुरादाबाद पहुचेंगा। यहां पर यात्रियों का पुष्पवर्षा कर स्वागत होगा।  इसके बाद फिर अलीगढ़ से पहला विमान लखनऊ के लिए उड़ान भरेगा। इसके लिए 7 मार्च से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। हालांकि 8 मार्च को पहले दिन की अधिकतर बुकिंग ऑनलाइन करने की तैयारी है। एयरपोर्ट परिसर में टिकट काउंटर भी खुल गया है। एयरपोर्ट के शुभारंभ के लिए तैयारियों का दौर शुरू हो गया है। पहले एयरपोर्ट का दो मार्च को उद्घाटन होना प्रस्तावित था, लेकिन प्रधानमंत्री के व्यस्त कार्यक्रम को लेकर उसे टाल दिया गया। 

अब नए सिरे से कार्यक्रम घोषित किया गया है। एयरपोर्ट पर कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया जाएगा। इसको लेकर विमान उड़ाने वाली कंपनी फ्लाई बिग, प्रशासन व डीजीसीए की टीम ने संयुक्त रूप से तैयारी शुरू कर दी है। समारोह में जिले के सांसद, विधायक, एमएलसी, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष समेत सभी जनप्रतिनिधि, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। मुख्य कार्यक्रम आजमगढ़ में होना प्रस्तावित है। इसी दिन अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट व श्रावस्ती समेत एक साथ पांच शहरों से उड़ान शुरू होंगी। 

पहले चरण में 19, दूसरे चरण में उड़ेगा 90 सीटर विमान 

पहले चरण में अलीगढ़ से लखनऊ तक के लिए 19 सीटर विमानों का संचालन होगा। दूसरे चरण में यहां से 90 सीटर विमानों के जरिये दूसरे शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू होगी। यहां एयरबस-320 एवं बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे। लखनऊ एयरपोर्ट से पहला 19 सीटर विमान 11 मार्च को दोपहर 12:55 बजे उड़ान भरेगा। यह 2:25 बजे धनीपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। यहां पर सबसे पहले इसे जल नमस्कार दिया जाएगा। इसमें फुब्बारे से पानी डाला जाएगा। इसके बाद यात्रियों का स्वागत होगा। करीब एक घंटे तक यह विमान यहां ठहरेगा। इसके बाद दोपहर 3:25 बजे अलीगढ़ से लखनऊ के लिए उड़ान भरेगा।

शुरुआत में यह सुविधा सप्ताह में हर दिन रहने की उम्मीद है। किराया 1500 रुपये से लेकर छह हजार रुपये तक रहने की संभावना है। एयरपोर्ट पर सुरक्षा कर्मियों के साथ एयर होस्टेज आदि स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। यात्रियों को चेकिंग के बाद ही रनवे पर जाने की अनुमति दी जाएगी। उड़ान की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनी फ्लाई बिग के अधिकारी और कर्मचारी भी एयरपोर्ट पर आ गए हैं। कंपनी के अफसरों के अनुसार पहले कुछ दिनों तक टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग होने की उम्मीद है। किराया भी निर्धारित कर दिया गया है। एक घंटे के अंदर ही अलीगढ़ से लखनऊ की उड़ान शुरू होगी। 

एक साथ पांच एयरपोर्ट का होगा उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को प्रदेश के अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती व चित्रकूट समेत पांच एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। आजमगढ़ में मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी कार्यक्रम को अन्य चारों एयरपोर्ट पर भी वर्चुअली प्रसारित किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर एयरपोर्ट परिसर के पार्क में मुख्य कार्यक्रम होगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com