काशीवासियों से पीएम मोदी ने साझा किया एक सपना

पीएम मोदी ने कहा, इस सपने को पूरा करने के लिए हमें खेती में भी जीरो इफेक्ट, जीरो डिफेक्ट वाले मंत्र को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका सपना है कि दुनिया में खाने की हर मेज पर भारतीय अनाज या यहां का कोई न कोई खाद्य उत्पाद जरूर हो। पीएम मोदी ने कहा, इस सपने को पूरा करने के लिए हमें खेती में भी जीरो इफेक्ट, जीरो डिफेक्ट वाले मंत्र को बढ़ावा देना है। मोटे अनाज श्रीअन्न का उत्पादन हो, औषधीय गुण वाली फसल हो या फिर प्राकृतिक खेती की तरफ बढ़ना हो, किसान समृद्धि केंद्रों के माध्यम से किसानों के लिए बड़ा सपोर्ट सिस्टम विकसित किया जा रहा है। 

पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में जीत और लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचे थे। सेवापुरी में किसान सम्मान सम्मेलन में उन्होंने बटन दबाकर देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में सम्मान निधि की 17वीं किस्त के रूप में करीब 20 हजार करोड़ की राशि स्थानांतरित की। साथ ही, अलग-अलग राज्यों से आई कृषि सखियों को प्रमाणपत्र भी दिए।

पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी के भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने में कृषि व्यवस्था की बड़ी भूमिका है। हमें वैश्विक रूप से सोचना होगा, दुनिया के बाजार को ध्यान में रखना होगा। देश को दलहन और तिलहन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है। कृषि निर्यात में अग्रणी बनना है। पीएम ने कहा, यह कार्यक्रम तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की दिशा में भी बड़ा कदम है। कृषि सखी से बहनाें को सम्मान व आय के नए साधन मिलेंगे। कार्यक्रम में तीन किसानों रमेश साहनी, उदयभान सिंह व लालबहादुर राम ने प्रधानमंत्री को अंगवस्त्र देकर स्वागत किया। मंच पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज चौहान, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

डिब्बाबंद भोजन के वैश्विक बाजार में बढ़ानी है पहुंच
पीएम ने कहा, बनारस का लंगड़ा आम, जौनपुर की मूली, गाजीपुर की भिंडी, ऐसे कई उत्पाद आज विदेशी बाजार में पहुंच रहे हैं। वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और जिला स्तर पर एक्सपोर्ट हब बनने से निर्यात बढ़ रहा है। उत्पादन भी एक्सपोर्ट क्वालिटी का होने लगा है। डिब्बाबंद भोजन के वैश्विक बाजार में पहुंच बढ़ानी है, देश को नई ऊंचाई पर ले जाना है।

तीसरी बार चुनकर धन्य कर दिया
पीएम ने कहा, काशी के लोगों ने सिर्फ एमपी ही नहीं, बल्कि तीसरी बार पीएम भी चुना है, इसलिए परिवारजनों को दोहरी बधाई। बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है। काशी के लोगों ने मुझे तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है। अब तो मां गंगा ने मुझे जैसे गोद ले लिया तो मैं यहीं का हो गया हूं।

दुनिया की सबसे बड़ी नकद हस्तांतरण योजना
मोदी ने कहा, किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी नकद हस्तांतरण योजना है। करोड़ों किसान परिवारों के बैंक खाते में सवा तीन लाख करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। वाराणसी के किसानों के खाते में 700 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। खुशी है कि सही लाभार्थी तक पहुंचने के लिए तकनीक का बेहतर इस्तेमाल हुआ है। जब सही नीयत व सेवा भावना होती है, तो तेजी से जनहित के काम होते हैं।

विकसित भारत के मजबूत स्तंभ
पीएम मोदी ने कहा, हमने किसान, युवा, नारी शक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है। तीसरे कार्यकाल की शुरुआत इन्हीं के सशक्तीकरण से की है। गरीब परिवारों के लिए तीन करोड़ नए घर हों या किसान सम्मान निधि, यह फैसले सबसे पहले हुए।

हजारों महिला समूहों को कृषि दीदी योजना से जोड़ेंगे
पीएम ने कहा, माताओं-बहनों के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। नमो ड्रोन दीदी की तरह ही कृषि सखी कार्यक्रम ऐसा ही प्रयास है। देशभर में 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में यह योजना शुरू हुई है। देश में हजारों महिला समूहों को इससे जोड़ा जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com