रैपिड रेल में 7 दिन बाद कर सकेंगे साहिबाबाद से मेरठ तक का सफर

रैपिड रेल में सात दिन बाद साहिबाबाद से मेरठ तक का सफर कर सकेंगे। 24 जून से ट्रेनों का संचालन होगा। हरी झंडी दिखाने के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी आ सकते हैं। मेरठ साउथ स्टेशन से 100 रुपये में साहिबाद पहुंच सकेंगे।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, नमो भारत ट्रेन मेरठ साउथ (भूड़बराल) से चलकर मोदीनगर नॉर्थ के लिए रवाना हो रही है …दरवाजों से सटकर न खड़े हों, अगला स्टेशन मोदीनगर साउथ है…परतापुर तिराहे के पास मेरठ साउथ स्टेशन पर ऐसा उद्घोष सुनाई देने लगा है। 

साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक ट्रेन का रोज सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक संचालन हो रहा है। ट्रेन मोदीनगर में यात्रियों को उतारकर मेरठ साउथ स्टेशन तक दौड़ रही है। हर पंद्रह मिनट में मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक ट्रेन चल रही है। लोगों के लिए नमो भारत रैपिड ट्रेन को 24 जून से चलाने की तैयारी है। 

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आ सकते हैं। इसके बाद टिकट लेकर कीजिए अपनी नमो भारत ट्रेन में सफर। मेरठ साउथ स्टेशन बनकर तैयार हो चुका है। 

यह स्टेशन मेरठ के बॉर्डर पर है, जिसके चलते मोहिउद्दीनपुर, भूड़बराल, बहादुर, अमीनगर, छज्जुपूर, खरखौदा और कादराबाद समेत आसपास के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों समेत मेरठ से दिल्ली के बीच सफर करने वाले आठ लाख लोगों को इस ट्रेन का फायदा मिलने जा रहा है। रैपिड ट्रेन के चलने से मेरठ-गाजियाबाद और दिल्ली के बीच कारोबार बढ़ने के आसार हैं। 

ट्रेन के रूटों पर आने वाली प्रॉपर्टी के दामों में भी इजाफा होना तय है। एनसीआरटीसी की ओर से रैपिड कॉरिडोर के दिल्ली रोड और रुड़की रोड का जोनल प्लान का डिमांड सर्वे हो चुका है। अब इसे लागू करने की तैयारी है।

मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 23 किमी है, जिसमें 18 किमी का हिस्सा एलिवेटेड है और 5 किमी का सेक्शन भूमिगत है। मेरठ में कुल 13 स्टेशन हैं, जिनमें से 9 स्टेशन एलिवेटेड और 3 स्टेशन भूमिगत स्टेशन हैं। एक स्टेशन (डिपो स्टेशन) ग्राउंड लेवल पर होगा। 

एप से बुक करें टिकट
स्टेशन प्रभारी सिद्धार्थ कुमार सिंह व अवर अभियंता रितेश सोलंकी का कहना है कि ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें रूट के साथ ही किराए व यात्रा की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा यूपीआई, गूगल पे आदि डिजिटल मोड में भी टिकट की धनराशि का भुगतान किया जा सकता है।

सौ रुपये में पहुंच जाएंगे साहिबाबाद
अभी मोदीनगर नॉर्थ से साहिबाबाद तक ट्रेन का किराया साधारण 90 रुपये व प्रीमियम श्रेणी में 180 रुपये है। मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक किराया साधारण श्रेणी में 100 रुपये व प्रीमियम श्रेणी में 200 रुपये होगा। महज आधे घंटे में ही यह सफर पूरा हो जाएगा। ट्रेन में न्यूनतम किराया 20 रुपये है। यानी अगर आप रैपिड में सफर का मजा लेना चाहते हैं तो 20 रुपये का टिकट लेकर साउथ स्टेशन से मोदीनगर तक जा सकते हैं।

चार स्टेशनों पर रुकेगी 
नमो भारत रैपिड ट्रेन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर रुकेगी। इन चार स्टेशनों के अलावा अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ऐसे में लोग लोग अपनी सुविधानुसार ट्रेन आगे जाने के लिए अपनी ट्रेन बदल सकेंगे। कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो की ओर से मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन के लिए हाल ही में एनसीआरटीसी को प्रमाणपत्र दिया जा  चुका है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com