बदायूं में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार

बदायूं में भीषण गर्मी से आम जनमानस बेहाल है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। भीषण गर्मी से दिन में न चैन मिली, रात में भी लोगों की नींद उड़ गई।

बदायूं में भीषण गर्मी का सितम जारी है। मंगलवार को अधिकतम तापमान को 48.25 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। सुबह आठ बजे ही तेज धूप के कारण दोपहर जैसी तपिश रही। जिन्हें मजबूरी थी वो हाथ-मुंह ढककर पूरी तैयारी के साथ घर से निकले। बुधवार को भी तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने के आसार हैं। गर्मी से अभी सात दिन तक राहत नहीं मिलने की संभावना है।

आमतौर पर ग्राहकों से गुलजार रहने वाले शहर के सभी प्रमुख बाजारों में भीषण गर्मी के कारण सन्नाटा पसरा रहा। मंगलवार को व्यस्ततम इलाका बड़ा बाजार, सराफा बाजार, घंटा घर, नगर पालिका बाजार, चूना मंडी आदि में गर्मी होने की वजह से भीड़ नजर नहीं आई। परशुराम चौक, कोतवाली रोड, भामाशाह चौक, महाराणा प्रताप चौक पर भी सन्नाटा नजर आया।

रोडवेज बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर राहत के इंतजाम नहीं
रोडवेज और रेलवे स्टेशन पर सवारियों की भीड़ मंगलवार की दोपहर अधिक देखी गई, लेकिन यहां सवारियों को गर्मी से बचाने के इंतजाम नहीं थे। रोडवेज चौकी के पास लोग ठेले से ठंडा पानी पीने को मजबूर रहे। यहां शीतल जल प्याऊ की टोटियां सूखी पड़ी थी। वहीं रेलवे स्टेशन पर भी गर्मी से बचाव के इंतजाम नाकाफी रहे। इधर उधर दुकानों में बैठकर लोगों ने शरण ली।

जिला अस्पताल में पहुंचे डायरिया के 354 मरीज
जिला अस्पताल में लगातार डायरिया के मरीज बढ़ रहे हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में 1,278 मरीज आए। इसमें 354 मरीज डायरिया के थे। मरीजों ने डॉक्टरोंं से दवा ली। डॉक्टरों ने उनको खानपान में सावधानियां बरतने की सलाह दी है। वहीं, जरूरी काम से ही घर से निकलने की सलाह डॉक्टरों ने दी है।

मंगलवार को बुखार के 320, डायरिया व उल्टी-दस्त के 354 मरीज सामने आए। 120 मरीजों ने प्लास्टर लगवाया, 70 मरीजों ने सीटी स्कैन कराया। वहीं, 50 मरीजों ने चिकित्सकों से आंखों में आ रही दिक्कत को लेकर परामर्श लेकर दवा ली। 364 मरीजों ने अलग अलग तरह की जांचे कराई। फिजिशियन डॉ. नितिन सिंह ने बताया कि गर्मी के चलते उल्टी-दस्त समेत अन्य बीमारियों के मरीज बढ़े हैं। गर्मी बढ़ने पर बच्चों का खास ख्याल रखने और 24 घंटे में चार से पांच लीटर पानी पीना चाहिए।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि लगातार तापमान बढ़ रहा है। गर्मी से आम जनमानस बेहाल है। मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। सबसे अधिक मरीज उल्टी-दस्त, डायरिया, पेटदर्द आदि की समस्या लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। सभी मरीजों को दवा देने के साथ डॉक्टरों ने बचाव व लक्षण के बारे में बताया।। इमरजेंसी में आए गंभीर मरीजों को वार्ड में भर्ती किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com