ब्रिटेन के विदेश सचिव की एस जय शंकर से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बात

ब्रिटेन के विदेश सचिव की एस जय शंकर से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया था कि डोमिनिक राब 14 से 17 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। राब 15 दिसंबर 2020 को आपसी हित के द्विपक्षीय क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विदेश मंत्री डॉ.सुब्रह्मण्यम जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब चार दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार को भारत पहुंचे हैं। उन्होंने मंगलवार को अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। दोनों नेताओं की एक साथ तस्वीरें भी सामने आई। अब जयशंकर और राब द्वारा प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की जा रही है। बताया गया है कि इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों के आपसी मुद्दों पर बातचीत होनी है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

इसके अलावा राब पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निंशक के साथ आधिकारिक बैठकें करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि राब की यह यात्रा कोविड और ब्रेक्सिट के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार, रक्षा, जलवायु, प्रवासन और गतिशीलता, शिक्षा, और स्वास्थ्य के क्षेत्र में साझेदारी को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया था कि डोमिनिक राब 14 से 17 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। राब 15 दिसंबर, 2020 को आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विदेश मंत्री डॉ.सुब्रह्मण्यम जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे।

इस दौरान वह बेंगलुरु की भी यात्रा करेंगे। यहां वह 17 दिसंबर को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से मुलाकात करेंगे। बयान में कहा गया है कि भारत और ब्रिटेन के बीच 2004 से रणनीतिक साझेदार हैं। इसे नियमित रूप से उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान और विविध क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग द्वारा चिह्नित किया जाता रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com