अतिथि शिक्षकों के लिए खुशखबरी…अब गर्मी की छुट्टियों का भी मिलेगा मानदेय

रुद्रप्रयाग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय संबंधी 15 फरवरी का निर्देश रद्द किया गया है। अतिथि शिक्षकों को सर्दी और गर्मियों की छुट्टी की अवधि का शुरू से मानदेय मिलता रहा है। रुद्रप्रयाग जिले में इसे लेकर समस्या बनी थी, लेकिन अब यह समस्या सुलझ गई है।

रुद्रप्रयाग के अतिथि शिक्षकों को अब गर्मियों की छुट्टी की अवधि का भी मानदेय मिलेगा। शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने मानदेय संबंधी अपने 15 फरवरी 2024 के निर्देश को रद्द कर दिया। शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर सिंह बिष्ट ने 15 फरवरी 2024 को मुख्य शिक्षा अधिकारी रुद्रप्रयाग को निर्देश जारी किया था कि शिक्षण कार्य के लिए रखे गए अभ्यर्थियों को कार्य करने की अवधि का ही मानदेय दिया जाएगा।

यदि जिले में अतिथि शिक्षक सामान्य शिक्षण के दिनों में अनुपस्थित रहते हैं तो उन्हें गर्मी की छुट्टी का मानदेय छोड़ते हुए अन्य माह के मानदेय का भुगतान किया जा सकता है। शिक्षा निदेशक के इस निर्देश से इस जिले में अतिथि शिक्षकों का गर्मी की छुट्टी का मानदेय रुक गया था। शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने 20 फरवरी 2024 को एक अन्य आदेश जारी कर अपने 15 फरवरी 2024 के आदेश को रद्द कर दिया।

अतिथि शिक्षकों को मिलता रहा है मानदेय : संघ

अतिथि शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री दौलत जगूड़ी ने कहा, अतिथि शिक्षकों को सर्दी और गर्मियों की छुट्टी की अवधि का शुरू से मानदेय मिलता रहा है। रुद्रप्रयाग जिले में इसे लेकर समस्या बनी थी, लेकिन निपटारा कर दिया गया है। संगठन के प्रांतीय महामंत्री ने कहा, अतिथि शिक्षक वर्ष 2015 से बहुत कम मानदेय पर कार्यरत हैं।

शिक्षण कार्य के अलावा अतिथि शिक्षक गैर शैक्षणिक कार्य भी करते हैं। अतिथि शिक्षकों के नियुक्ति संबंधी शासनादेश में कहीं भी ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन अवकाश अवधि का मानदेय काटने का निर्देश नहीं है, लेकिन रुद्रप्रयाग और पौड़ी के कुछ विकासखंड में अतिथि शिक्षकों को ग्रीष्मकालीन अवधि का वेतन नहीं दिया गया, जबकि अन्य जनपदों में दिया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com