SSC JE Recruitment 2019: जारी होगा आज नोटिफिकेशन आवेदन इस तारीख तक कर सकतें हैं

SSC JE Recruitment 2019: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन जल्दी ही जूनियर इंजीनियर और जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर के पदों पर होने जा रही भर्ती करने करना जा रही है। जूनियर इंजीनियर को पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का नोटिफिकेशन 1 अगस्त यानि आज जारी कर दिया जाएगा। आयोग पहले ही जूनियर इंजीनियर और जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर के पदों पर भर्ती को लेकर रोजगार समाचार पत्र में एक शॉर्ट नोटिस जारी कर चुका है। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

आज नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार 28 अगस्त 2019 तक इन पदों पर आवेदन कर सकेंगे। फिलहाल एसएससी की तरफ से इन पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तिथि का खुलासा नहीं किया है। इसके बारे में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पता चल पाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के द्वारा भारत सरकार के विभिन्न कार्यलयों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा। जूनियर इंजिनियर के सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पदों पर आवेदन मंगाए जाएंगे। इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता-

विश्वविद्यालय या संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों के लिए, उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में मास्टर डिग्री हो जिसमें अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में हो।

आयु सीमा-

जूनियर इंजीनियर पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 32 वर्ष तक होनी चाहिए जबकि जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर के लिए आयु 30 वर्ष से कम होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

जूनियर इंजीनियर पदों के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, फिजीकल एफिशियंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा (पेपर I और पेपर II) पास करनी होगी, इसके बाद फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया होगी। पेपर 1 कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट है और पेपर 2 डिस्क्रिप्टिव टाइप टेल्ट है। ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और जनरल इंजीनियरिंग शामिल हैं। पेपर 2 में जनरल इंजीनियरिंग शामिल है। जनरल इंजीनियरिंग के लिए पेपर 1 और पेपर 2 में, उम्मीदवार को केवल उसी भाग करना होगा, जो उम्मीदवार द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में दिया गया है।

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर उम्मीदवार का चयन भी लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के बाद होगा। लिखित परीक्षा पेपर में 1 और पेपर 2) शामिल हैं। दोनों पेपर्स के अंकों के आधार पर, उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। पेपर 1 में सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी विषय शामिल होंगे और पेपर 2 में अनुवाद और निबंध होंगे। पेपर 1 में ऑब्जेक्टिव टाइप-मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com