SpaceX ने Falcon 9 रॉकेट को ऑर्बिट में सक्सेसफुली किया लॉन्च, पढ़े पूरी खबर

SpaceX ने Falcon 9 रॉकेट को ऑर्बिट में सक्सेसफुली लॉन्च कर दिया है। बैक-टू-बैक स्क्रब एक के बाद एक, स्पेसएक्स ने शनिवार शाम केप कैनावेरल से चार टन इंटेलसेट संचार उपग्रहों की एक जोड़ी लॉन्च की, इस सप्ताह फाल्कन 9 रॉकेट की यह तीसरी उड़ान थी।

फाल्कन 9 रॉकेट ने नौ केरोसिन-ईंधन वाले मर्लिन 1 डी इंजनों को प्रज्वलित किया और केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से शाम 7:05 बजे दूर चला गया। शनिवार पूर्वी डेलाइट समय। एक मिनट से भी कम समय में, फाल्कन 9 रॉकेट ध्वनि की गति से आगे बढ़ गया, जब नौ मुख्य इंजन पैड 40 से पूर्व की ओर मुड़े हुए थे।

बुधवार को एक के बाद एक लॉन्च होने के बाद तीन दिनों से कुछ अधिक समय में, Falcon 9 ने Intelsat के गैलेक्सी 33 और 34 वीडियो रिले उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

बुधवार को फ्लोरिडा से एक फाल्कन 9 लॉन्च में, चार लोगों का एक दल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचा, इसके बाद कैलिफोर्निया से स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के साथ सात घंटे बाद दूसरा फाल्कन 9 लॉन्च हुआ – दो फाल्कन 9 उड़ानों के बीच यह सबसे कम समय अंतराल में हुआ।

ड्रैगन का पांचवां परिचालन मानव अंतरिक्ष यान मिशन (क्रू -5) हुआ लॉन्च

इससे पहले स्पेसएक्स और नासा ने बुधवार को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए ड्रैगन का पांचवां परिचालन मानव अंतरिक्ष यान मिशन (क्रू -5) लॉन्च किया था। अंतरिक्ष यान में नासा के 2 अंतरिक्ष यात्री, एक रूसी अंतरिक्ष यात्री और एक जापानी अंतरिक्ष यात्री हैं।

यह पहली बार है जब एलोन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी ने अपने वाहन पर एक रूसी अंतरिक्ष यात्री लॉन्च किया है, जो नासा और रोस्कोस्मोस के बीच एक एक्सचेंज डील का हिस्सा है।

क्रू -5 फ्लाइट में नासा के अंतरिक्ष यात्री निकोल मान और जोश कसाडा, क्रमशः मिशन कमांडर और पायलट के रूप में काम करेंगे। वहीं, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के अंतरिक्ष यात्री कोइची वाकाटा और रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट अन्ना किकिना मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम करेंगे।

3200 से ज्यादा स्टारलिंक सैटेलाइट लॉन्च

‘स्टारलिंक’ स्पेसएक्स का ब्रॉडबैंड कॉन्स्टेलेशन है, जो पहले से ही दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों को अपनी सर्विस प्रदान कर रहा है। कंपनी ने अब तक 3200 से ज्यादा स्टारलिंक सैटेलाइट को लॉन्च किया है और अभी कई और सैटेलाइट्स को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है। इसे अभी 12,000 स्टारलिंक क्राफ्ट को ऑर्बिट में स्थापित करने की इजाजत है। जबकि इसने 30,000 और सैटेलाइट्स को स्थापित करने के वास्ते इजाजत पाने के लिए आवेदन किया हुआ है। इस हफ्ते एक और स्टारलिंक बैच लॉन्चिंग की ओर बढ़ेगा। अगर सब कुछ प्लानिंग के मुताबिक होता है, तो 54 स्टारलिंक्स के साथ एक फाल्कन 9 केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रविवार देर रात लॉन्च होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com