Smartphone Buying Tips Oppo और Xiaomi की तरफ से अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन किया पेश, पढ़े पूरी खबर

Smartphone Buying Tips : भारत समेत दुनियाभर में आने वाले दिनों में अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन की जंग शुरू होने वाली है। इसकी शुरआत चीन से हो चुकी हैं। जहां ZTE ने पहली बार अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन Axon 20 5G लॉन्च किया था। इसके बाद Oppo और Xiaomi की तरफ से अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन पेश किया है। साथ ही आज के Samsung के Galaxy Unpacked Event 2021 में फोल्डेबल स्मार्टफोन को अंडर डिस्प्ले कैमरे के साथ लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि अभी तक मार्केट में नॉच और डॉट डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन मौजूद थे। लेकिन अब स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन पेश किये जा रहे हैं, जिससे स्मार्टफोन में स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 100:0 फीसदी हो सकेगा। मतलब फोन के फ्रंट में स्क्रीन के अलावा अन्य कोई डॉट नजर नहीं आएगा।

क्यों जरूर ही अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन

अगर आप बेजेलेलस के साथ बिना डॉट और नॉच के साथ डिस्प्ले चाहते हैं, तो अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। लेकिन यह टेक्नोलॉजी अभी शुरुआती दौर में है। ऐसे में इसकी कामयाबी को लेकर संदेह जताया जा रहा है। जैसा कि Axon 20 5G स्मार्टफोन के अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन में देखा गया। दरअसल Axon 20 5G स्मार्टफोन की सेल्फी के रिजल्ट अच्छे नहीं रहे। ऐसे में सवाल उठाता है कि ज्यादा कीमत देकर ऐसा स्मार्टफोन क्यों खरीदना, जो अच्छे रिजल्ट ना दे सके। दरअसल अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन के लिए OLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कैमरा के ऊपर OLED लेयर होती है, जो ट्रांसपेरेंट होती है। इसकी वजह से कई बार कैमरे के लेंस तक सही मात्रा में लाइट नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन से क्लियर फोटो और वीडियो नहीं आते हैं। हालांकि समय के साथ अंडर डिस्प्ले कैमरा फोन टेक्नोलॉजी में सुधार देखने को मिलेगा। ऐसे में ग्राहकों को अंडर डिस्प्ले स्मार्टफोन खरीदने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

 

पॉप-अप कैमरा फोन क्यों नहीं

अगर आप स्मार्टफोन में बिजेललेस जैसा एक्सपीरिएंस चाहते हैं, तो पॉपअप कैमरा एक विकल्प हो सकता है। इसमें स्क्रीन से अलग फ्रंट कैमरा दिया जाता है। साथ ही इसमें अंडर डिस्प्ले कैमरे की तरह लेंस पर OLED डिस्प्ले की लेयर नहीं होती है। इसकी वजह से क्लियर फोटो और वीडियो आते हैं। साथ ही स्मार्टफोन के डिस्प्ले का कोई कटआउट देखने को नहीं मिलते हैं। हालांकि पॉप-अप कैमरा फोन को इस्तेमाल करने में थोड़ी दिक्कत आती है। साथ ही फोन के गिरने पर इसके टूटने की जयादा संभावना रहती है।

 

डॉट और नॉच

अगर आप एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन लवर नहीं है, तो आपके लिए डॉट और नॉच डिस्प्ले ही बेस्ट रहेगा। हालांकि डॉट और नॉच कैमरा कटआउट की वजह से स्मार्टफोन थोड़ा अच्छा नहीं लगता है। वहीं मूवी और कोई वीडियो देखते वक्त कैमरा कटआउट नजर आता है, जो कि आपके मूवी एक्सपीरिएंस को खराब कर सकता है। कई बार विजुअल्स कट जाते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com