PM मोदी जी बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से दिसंबर में डिजिटल बैठक करेंगे

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर में बांग्लादेश की अपनी समकक्ष प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ डिजिटल माध्यम से द्विपक्षीय बैठक करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई है।

विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन और उनके भारतीय समकक्ष एस जयशंकर की अध्यक्षता में संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) की छठी बैठक में दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर संतुष्टि व्यक्त की। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर संतुष्टि जाहिर की।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर ने भारत के कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया। विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बांग्लादेश में वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल, वैक्सीन वितरण और सह उत्पादन के बारे में जरूरी सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी लाएं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने नेबरहुड फर्स्ट यानी पड़ोस पहले की नीति को प्राथमिकता देने के लिए भी कहा। इसके साथ ही बैठक में दोनों देशों के मंत्रियों ने तीस्ता के जल के बंटवारे के लिए अंतरिम समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भी अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने छह अन्य संयुक्त नदियों मनु, मुहुरी, खोवाई, गुमटी, धारला और दुधकुमार के जल के बंटवारे पर अंतरिम समझौते की रूपरेखा को जल्द पूरा करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

इस दौरान उन्होंने संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर बांग्लादेश सरकार की ओर से जारी डाक टिकट का अनावरण भी किया। विदेश मंत्री ने 16 दिसंबर 2020 को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी के अवसर पर उनकी स्मृति में एक डाक टिकट जारी करने के भारत के फैसले की घोषणा भी की।

इसके साथ ही दोनों पक्षों ने भारतीय फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल के निर्देशन में बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान पर बायोपिक बनाने की प्रगति पर भी चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने लिबरेशन वॉर डॉक्यूमेंट्री पर काम शुरू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

इस संबंध में बांग्लादेशी पक्ष ने सूचित किया कि इसके निर्देशक के चयन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी। दोनों मंत्रियों ने ढाका में बीएसएफ और बीजीबी के बीच हाल ही में संपन्न 50वीं महानिदेशक स्तरीय वार्ता (डीजीएलटी) में सीमा प्रबंधन और सुरक्षा पर भी चर्चा की।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com