Omg: स्मार्ट फोन्स कम्प्यूटर के कीबोर्ड में ABCD क्रम में क्यों नहीं होती… 99प्रतिशत लोग नहीं जानतें…

स्मार्ट फोन्स से अच्छी तरह वाकिफ है। लोग दिन मे कई बार या फिर यूं कह लें कि घंटों तक कंप्युटर और मोबाईल फोन के की-बोर्ड पर अपनी ऊंगलियां चलाते हैं। आप भी ऐसा जरूर करते होंगे।

क्या आपने कभी सोचा है कि की-बोर्ड के बटन QWERTY ऑर्डर में क्यों होते हैं, ये ABCD के क्रम में क्यों नहीं होते? इसके पीछे की वजह बहुत दिलचस्प है।हम आपको इसके पीछे वजह बताते हैं। आप को बता दें कि की-बोर्ड को टाइपराइटर की नकल उतारकर तैयार किया गया था। पहला टाइपराइटर साल 1868 में बनाया गया था। इस टाइपराइटर में बटन्स को ABCD ऑर्डर में रखा गया था लेकिन इस ऑर्डर में टाइपिंग संबंधी कई दिक्कतें आने लगी। इसकी वजह थी कि सब बटन ABCD के क्रम में थे. इस वजह से टाइपिंग के वक्त एक उंगुली पर दूसरी उंगुली आ जाती थी।

इस समस्या के हल के तौर पर सन् 1873 में शोल्स ने बदलाव करते हुए बटनों को QWERTY ऑर्डर में बनाया। उनका ये प्रयोग सफल रहा। इससे टाइपिंग में काफी सहूलियत होने लगी। इसके बाद सब की-बोर्ड इसी ऑर्डर में बनाए जाने लगे। जिसे नाम दिया गया- QWERTY की-बोर्ड। उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगी। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि दूसरों को भी इसकी जानकारी हो सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com