OMG…तो इस वजह के कारण हमेशा टांग उठाकर पेशाब करते हैं कुत्ते, वजह जानकर हो जायेंगे हैरान

कुत्ता दुनिया का सबसे वफ़ादार जीव होता है। बहुत से लोग कुत्ते शौकिया रूप से और सुरक्षा की दृष्टि से पालते है। कुत्तो के मालिक सुबह सुबह जब कुत्तो को सैर पर ले जाते है तब ये आपने गौर किया होगा कि ये रास्ते मे बार बार किसी दीवार साईकल या कार के टायर पर अपनी एक टांग उठा कर पेशाब करने लगते है।
ऐसा क्यों करते है?
कुत्ता स्वयं जहां रहता है, उस क्षेत्र को अपना प्रदेश मानकर उसमें सभी स्थानों पर अपनी पहचान छोडता जाता है। दूसरे प्राणियों की तरह कुत्तों की पेशाब में भी कुछ ऐसे रासायनिक घटक होते हैं जिसकी तीव्र गंध प्रत्येक कुत्ते के केस में बदलती रहती है। फेरोमोंस की यह गंध प्रायः सभी कुत्ते आसानी से पहचान सकता हैं।
और भी है कई कारण:
अपने मालिक के साथ नाता बना रहे, अलग न हो जाए, घर न भूल जाए, इस कारण भी कुत्ता जिस स्थान पर रहता है, उस स्थान पर यहां-वहां पेशाब करके अपने चिन्ह छोडता जाता है। मालिक के घर की साइकल, स्कूटर या कार जैसी चलती फिरती चीजों पर भी कुत्ता इस कारण ही पेशाब करता रहता है। मालिक अपने कुत्ते को लेकर घूमने निकलता है तब भी राह चलते थोडे-थोडे अंतर से पेशाब कर रास्ते में अपने ‘पदचिन्ह’ छोडता जाता है।

भारत में इस जगह शादी के 2 दिन पहले ही विदा हो जाती है लड़की, ससुराल में रहती है इनके साथ

टांग उठाकर ही क्यों  करते हैं पेशाब:
जब कुत्ते ऐसा करते हैं तो उसके पीछे उनका मकसद होता है दूसरे कुत्ते के लिए अपनी गंध छोड़ना। इतना ही नहीं वे इस गंध का इस्तेमाल अपने रास्ते की पहचान के तौर पर भी करते है। कुत्ते की टांग ऊँची करके पेशाब करने की वजह है, वे दूसरे कुत्ते की नाक के सामानांतर अपनी गंध छोड़ते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com