OMG! जब इंसान के सिर पर निकल आया जानवरों जैसा ‘सींग’, मामला देख डॉक्टर के उड़े होश

हॉलीवुड फिल्म हेलबॉय तो हम सभी ने देखी है, जिसमें एक इंसान के सिर पर दो सींग होते है मगर अगर हम कहे असली जिंदगी में भी एक इंसान है जिसके सिर पर सींग है तो आप ये बात सुनकर चौक जायेंगे लेकिन ये सच है। मध्य प्रदेश के सागर जिले के रहने वाले 74 साल के श्याम लाल यादव के सिर पर 4 इंच से बड़ा सींग निकल आया था। सींग बिल्कुल असली और ठोस था। मेडिकल साइंस में यह अभी तक का दुर्लभ मामला है। श्याम लाल यादव के मुताबिक करीब 5 साल पहले उनके सिर पर लगी चोट के बाद वहां से सींग निकलने लगा। सींग निकलने के बाद बुजुर्ग व्यक्ति भी हैरान रह गया और अपनी परेशानी लेकर डॉक्टर से मिला, जिसके बाद मामला देखकर खुद डॉक्टर भी हैरान रह गए। हालांकि, एक निजी अस्पताल में ऑपरेशन के बाद युवक को इस सींग से मुक्ति मिल गई है।

श्याम लाल यादव को शुरुआत में थोड़ा अटपटा जरूर लगा लेकिन बाद में इसकी आदत पड़ गई। श्यामलाल यादव के मुताबिक कई डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ तो स्थानीय बाल काटने वाले नाई से कई दफा सींग को उगने के साथ ही ब्लैड से कटवा दिया, लेकिन सींग बार-बार फिर निकल आया। इसके बाद परेशान होकर उन्होंने डॉक्टरों को दिखाना शुरू किया। कहीं डॉक्टर ने हाथ खड़े कर दिए तो कहीं इलाज महंगा बताया गया। आखिरकार श्यामलाल यादव पहुंचे सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल जहां डॉक्टरों की टीम ने इलाज कर श्यामलाल यादव के सिर से सींग को काटकर अलग कर दिया।

श्याम लाल यादव का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने बताया कि श्यामलाल यादव को दुर्लभ सेबासियस हार्न नाम की बीमारी है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में डेविल्स हॉर्न भी कहा जाता है। डॉक्टर गजभिये के मुताबिक उन्होंने सबसे पहले श्यामलाल यादव के सिर का एक्सरे और सीटी स्कैन करवाया ताकि सींग सिर के कितने अंदर तक है इसका पता लग सके। एक्सरे से जब पता चला कि सींग की जड़ें ज्यादा गहरी नहीं है तो फिर उनका ऑपरेशन किया गया।

इस ऑपरेशन में कुछ घंटे लगे लेकिन श्याम लाल यादव को सिर पर उगे सींग से छुटकारा मिल गया। वहीं सिर पर उगे सींग को सफल ऑपेरशन कर अलग करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने कहा कि वे जल्द ही इस केस को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में पब्लिश करने के लिए भेज रहे है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com