Lava ने अपना पहला डिजिटल पेमेंट एप Lava Pay लॉन्च कर दिया जिसपर बिना इंटरनेट के भी पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे

भारत की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा (Lava) ने अपना पहला डिजिटल पेमेंट एप लावा पे (Lava Pay) लॉन्च कर दिया है। इस एप की खासियत है कि यूजर्स इसके जरिए बिना इंटरनेट के भी पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे।
बता दें कि देश में अब भी ज्यादातर यूजर्स ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन इंटरनेट के माध्यम से करते हैं। वहीं, कंपनी का कहना है कि इस एप को महत्वपूर्ण सुरक्षा मानकों के साथ पेश किया गया है। तो आइए जानते हैं लावा पे के बारे में विस्तार से…
लावा ने कहा है कि नए फीचर फोन में यूजर्स को इस पेमेंट एप का सपोर्ट मिलेगा। हालांकि, वर्तमान यूजर्स को कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर में जाकर इस एप को अपने फोन में डाउनलोड कराना होगा।
लावा पे पेमेंट एप को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। पेमेंट करने के लिए यूजर्स को मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और अमाउंट (पेमेंट के रूप में देने वाली कीमत) डालनी होगी।
इसके बाद यूजर्स को ऑथेंटिकेशन के लिए एक कोड मिलेगा, जिसको इस एप में एंटर करना पड़ेगा। इसके अलावा यूजर्स को यूपीआई आईडी की जानकारी इस एप में डालनी होगी। इतना करने के बाद कुछ मिनटों में पेमेंट ट्रांसफर हो जाएगी। वहीं, कंपनी ने कहा है कि यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकेंगे।
इससे पहले चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने कैश एप को लॉन्च किया था। यूजर्स इस एप के जरिए म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस और लोन जैसी वित्तीय सेवाएं खरीद सकते हैं।
हालांकि, वह इस एप के जरिए पेमेंट नहीं कर पाएंगे। ओप्पो के मुताबिक, कंपनी के आने वाले स्मार्टफोन में यूजर्स को कैश एप प्री-लोडेड मिलेगा। वहीं, कंपनी के इस कदम को देखते हुए विशेषज्ञों का मानना हैं कि कंपनी इसके जरिए अपना ऑनलाइन वितरण मजबूत करेगी।
चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने पिछले साल एमआई पे एप लॉन्च किया था। शुरुआत में यह एप यूजर्स को कंपनी के फोन में प्री-लोडेड मिलता था, लेकिन अन्य यूजर्स को ध्यान में रखकर इसे गूगल प्ले स्टोर पर उतारा गया था।
अब नॉन-एमआई यूजर्स भी इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, शाओमी के इस पेमेंट एप को गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे एप्स को कड़ी चुनौती मिली है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com