IRCTC रेल यात्रियों के लिए जल्द शुरू करेगा ये सुविधा, मिलेगा स्वादिष्ट खाना

नई दिल्ली : रेलवे का उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) जल्द ही रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा की शुरुआत कर सकता है. आईआरसीटीसी स्टेशनों पर मौजूद अपने स्टॉल्स के जरिए यात्रियों को बेहतर खाना उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रहा है. इस योजना को लागू करने के पहले रेलवे को अपने नियमों में कुछ बदलाव करने होंगे. इसके लिए आईआरसीटीसी के अधिकारी रेल मंत्रालय के संपर्क में हैं. नियमों में बदलाव होने के साथ ही आईआरसीटीसी को स्टेशन के प्लेटफार्मों पर खाना बेचने की अनुमति मिल जाएगी.

वर्तमान नियमों के तहत प्लेटफार्म पर खाना नहीं बेच सकते
वर्तमान समय में रेलवे के ज्यादातर स्टेशनों पर आईआरसीटीसी के स्टॉल्स कॉनकॉर्स एरिया में हैं. नियमों के तहत आईआरसीटीसी के कर्मी प्लेटफार्म पर जा कर खाना नहीं बेच सकते. वहीं प्लेटफार्म पर मौजूद स्टॉल पर मौजूद खाने को ले कर रेल यात्री आए दिन शिकायत करते रहते हैं. ऐसे में इस बात पर विचार किया जा रहा है कि आईआरसीटीसी को प्लेटफार्म पर खाना बेचने की अनुमति दी जाए.

रेलवे बोर्ड के नए सर्कुलर से मिलेगी राहत

हाल ही मे रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए गए एक सर्कुलर के अनुसार रेलवे ने जोनल रेलवे को अनुमति दी है कि वो मांग के अनुरूप यात्रियों को बेहतर खाना उपलब्ध कराने के लिए प्लेटफार्म पर खाना बेचने की अनुमति दे सकते हैं. वहीं जोनल रेलवे चाहें तो स्टेशनों पर फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम व प्लेटफार्म पर कैटरिंग स्टॉल खोलने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं. नीयमों में इस बदलाव से आने वाले समय में यात्रियों को प्लेटफार्म पर बेहतर गुणवत्ता वाला खाना मिलने की उम्मीद है.

गुणवत्ता पर रखी जा रही है निगरानी
रेलवे की ओर से यात्रियों को बेहतर खाना उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इसके तहत आईआरसीटीसी अपने विभिन्न जगहों पर मौजूद किचनो में सीसीटीवी कैमरे लगा कर मॉनिटरिंग कर रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com