IPL 2020 के लिए इन 3 टीमों को निकालना होगा अपना एक-एक खिलाड़ी, जानिए कारण

भारतीय क्रिकेट फैंस को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का बेसब्री से इतंजार है। क्रिकेट प्रेमी ही नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेटर भी आइपीएल में खेलने के लिए बेताब हैं, लेकिन एक खबर आइपीएल की तीन फ्रेंचाइजियों के खिलाड़ियों को परेशान कर सकती है। इस खबर में कहा जा रहा है कि आइपीएल की तीन टीमों को अपने एक-एक खिलाड़ी को ड्रॉप करना होगा, क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ऐसे नियम इस साल के लिए बनाए हैं।

दरअसल, आइपीएल 2020 का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में होना है। भारत में फैलती कोरोना वायरस महामारी के कारण इस लीग को विदेश में आयोजित किया जा रहा है। यूएई में आयोजित होने वाले इस आइपीएल की बीसीसीआइ ने तमाम नियम खिलाड़ी, फ्रेंचाइजी और अन्य लोगों के लिए बनाए हैं, जो किसी न किसी रूप से इस टी20 लीग से जुड़े हैं। BCCI को आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 स्थगित होने के बाद IPL के लिए विंडो मिली है।

IPL की गवर्निंग काउंसिल ने ने COVID-19 विकल्प विंडो के तहत अपने खिलाड़ियों को बदलने के लिए फ्रेंचाइजी की अनुमति दी है। COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों की सुरक्षा के साथ-साथ सहायक कर्मचारियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सख्त मानदंडों को अपनाया जाएगा। आइपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआइ की मीटिंग में ये भी बात सामने आई है कि एक फ्रेंचाइजी यूएई में 24 खिलाड़ियों को साथ ले जा सकती है। ऐसे में 3 टीमों को अपने एक-एक खिलाड़ी को ड्रॉप करना होगा।

आइपीएल 2020 के लिए हुए ऑक्शन के बाद 5 टीमों के पास 24 या फिर इससे कम खिलाड़ी हैं, जबकि तीन टीमों के पास 25-25 खिलाड़ियों का दल है, लेकिन नियमों को देखते हुए बीसीसीआइ ने ज्यादा से ज्यादा 24 खिलाड़ियों को एक दल में शामिल किए जाने का फैसला किया है। हालांकि, बाद में टीम अपने खिलाड़ियों को बदल सकती है, लेकिन अब किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स को अपने एक-एक खिलाड़ी को छोड़ना होगा, क्योंकि इन तीन टीमों का दल 25-25 खिलाड़ियों का है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com