IPL 2017: कैसे चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस? जानें ये 5 कारण

मुंबई इंडियंस तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है. इसी के साथ रोहित शर्मा ऐसे पहले कप्तान साबित हुए हैं जिनके नाम तीन खिताब है. चर्चा उनकी कप्तानी के साथ साथ उनके फैसलों की भी हो रही है. साथ ही मैच के उन टर्निंग प्वाइंट्स की जिसके कारण मुंबई राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराने में सफल रही. मुंबई सिर्फ एक रन से ही सही पर ट्रॉफी अपने नाम करने में सफल रही. हैदराबाद में हुए फाइनल मुकाबले में ये कुछ कारण रहे, जिसके कारण मुंबई को जीत हासिल हुई.

 IPL 2017: कैसे चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस? जानें ये 5 कारण

1. स्टीव स्मिथ का आउट होना बना टर्निंग प्वाइंट

आखिरी ओवर में पुणे को 11 रन की दरकार थी. उसी दौरान पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ आउट हो गए. ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने शॉट मारा, जो सीधा फील्डर रायूडू के हाथ में चला गया.

2. स्मिथ के मुकाबले जॉनसन को खड़ा करना

स्टीव ऑस्ट्रेलियाई कप्तान हैं. वहीं, आखिरी ओवर फेंक रहे जॉनसन भी ऑस्ट्रेलियाई के लीड बॉलर रहे हैं. ऐसे में रोहित शर्मा ने चालाकी दिखाते हुए स्टीव के मुकाबले जॉनसन को खड़ा किया. आखिरी ओवर में 11 रन की जरूरत थी, मैच के पेस को देखते हुए समझा जा रहा था कि पुणे आसानी से ये रन बना लेगी. लेकिन जॉनसन स्टीव की खामियों को जरूर जानते रहेंगे और इसका फायदा उन्हें तीसरी गेंद में ही मिल गया. इससे पहले जॉनसन ने दूसरी गेंद पर मनोज तिवारी को कैच आउट करा कर पुणे को मुश्किल में डाल दिया था.

3. आखिरी 6 गेंदों में कैसे पलटा पासा

पहली गेंद- 19वें ओवर की कमान जॉनसन को मिली. पहली ही बॉल पर मनोज तिवारी ने चौका मार दिया.
दूसरी गेंद- मनोज तिवारी आउट हो गए. जॉनसन के ऑफकटर को उन्होंने ओवर एक्स्ट्रा कवर पर मारने की कोशिश की, हाथ में उनका बल्ला टर्न हो गया और पोलार्ड ने एक शानदार कैच पकड़ लिया. तिवारी 7 रन पर आउट हुए.
तीसरी गेंद – क्रीज पर स्मिथ, स्वीपर कवर की ओर हवा में शॉट खेला, लपके गए, आउट.
चौथी गेंद. क्रीज पर वॉशिंगटन सुंदर, गेंद विकेटकीपर के पास गई.. बल्लेबाज छोर बदलने में कामयाब रहे, बाई में एक रन मिला.
पांचवीं गेंद – क्रीज पर डेल क्रिश्चियन, 2 रन, लेकिन कैच हार्दिक पंड्या से छूटा. अब पुणे को 1 गेंद पर जीतने के लिए चार रन चाहिए थे….  छठी गेंद- आखिरी गेंद पर क्रिश्चियन ने शॉट खेला, गेंद सीमा रेखा की ओर, दौड़कर 2 रन लिए… तीसरे के फेर में रन आउट…

4. पोलार्ड का कैच, मैच जिताने के लिए काफी था

मनोज तिवारी का आउट होने भी पुणे को हार की ओर ले गया. आखिरी ओवर की दूसरी बॉल पर मनोज तिवारी ने एक्स्ट्रा कवर के ऊपर शॉट खेलना चाहा था पर किरोन पोलार्ड ने शानदार कर पकड़ लिया.

5. तीसरा रन लेने में चूक

मैच के आखिरी गेंद पर चार रन चाहिए थे. पर पुणे के प्लेयर्स दो रन ही जोड़ पाए. क्रिस्चियन रन आउट हो गए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com