iPhone 14 सीरीज की लॉन्च डेट अब आगे बढ़ सकती है

 iPhone 14 सीरीज के लॉन्च होने का इंतजार तो पूरी दुनिया कर रही है। लेकिन लगता है इस साल apple iphone 14 का इंतज़ार ज्यादा लंबा हो जाएगा। ताज़ा मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि इस साल iPhone 14 सीरीज के लॉन्च में देरी होने की संभावना है। जाहिर है ये iphone के दीवानों के लिए ये अच्छी खबर नहीं है।

iPhone 14 कब होना था लॉन्च

हर बार की तरह इस बार भी यही लग रहा था कि ऐपल आईफोन 14 सीरीज को सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लॉन्च करेगी। हालांकि पिछली मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि नई iPhone 14 सीरीज को कंपनी 13 सितंबर को लॉन्च करने की योजना बना रही थी।

क्यूँ होगी देरी

  • रिपोर्ट के अनुसार iPhone 14 के लॉन्च में देरी के पीछे की सबसे बड़ी वजह चीन और ताइवान के बीच बढ़ता राजनीतिक तनाव है।
  • पिछले दिनों US House of Representatives की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन और ताइवान के बीच का तनाव और भी बढ़ चुका है।

इन सब से iphone का क्या लेना देना

रिपोर्ट की मानें, तो ऐपल कंपनी Taiwan Semiconductor Manufacturing Company Limited के बड़े ग्राहकों में से एक है। यह कंपनी आईफोन में लगने वाली चिप को चीन में सप्लाई करती है। और यहाँ आईफोन पूरी तरह असेम्बल कर तैयार किया जाता है। ऐसे में चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कथित तौर पर कहा जा रहा है कि चीन आईफोन में लगने वाले हार्डवेयर पार्टस को वापस ताइवान भी भेज सकता है। इससे आईफोन 14 के निर्माण में कमी आ जाएगी, जिससे इसके लॉन्च में देरी हो सकती है।

भारत में भी उत्पादन होगा

रिपोर्ट अनुसार Apple चीन से बाहर के विकल्प भी तलाश रही है। Apple ने भारत में iPhone 14 बनाने के लिए Foxconn कंपनी के साथ साझेदारी की है। हालांकि कंपनी भारत में केवल 6.1 इंच स्क्रीन वाले iPhone 14 का ही उत्पादन करेगी। इस कारण ऐसा पहली बार होगा जब ऐपल चीन के साथ भारत में भी लेटेस्ट आईफोन का उत्पादन करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com