iPhone को शानदार बनाने के लिए एपल ने चुराए एंड्रॉइड के ये खास फीचर्स!

iPhone वाले भले ही Hey Siri फीचर के दम पर उछल सकते हैं। लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि इस फीचर को पहली बार एंड्रॉइड स्मार्टफोन में दिया गया था। इस फीचर को OK Google के नाम से पहली बार Moto X में दिया गया था। लेकिन बाद में इसी के आधार पर एपल ने भी हे श्री देना शुरू कर दिया।

 iPhone खरीदना बहुत से लोगों का सपना होता है। जो लोग आईफोन नहीं खरीद पाते हैं वे फिर एंड्रॉइड स्मार्टफोन को ही अपना साथी बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जो आईफोन आज फीचर्स के लिए अपनी अलग पहचान रखता है।

उसमें एंड्रॉइड का बहुत योगदान है। कई ऐसे फीचर्स हैं जो ‘iPhone‘ को शानदार बनाने के लिए एंड्रॉइड से चुराए गए हैं। यहां ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं।

Hey Siri

iPhone वाले भले ही Hey Siri फीचर के दम पर उछल सकते हैं। लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि इस फीचर को पहली बार एंड्रॉइड स्मार्टफोन में दिया गया था। इस फीचर को OK Google के नाम से पहली बार Moto X में दिया गया था। लेकिन बाद में इसी के आधार पर एपल ने भी ‘हे श्री’ के नाम से इस फीचर को आईफोन में देना शुरू कर दिया।

Home Screen Widgets

iOS 14 में होम स्क्रीन विजेट देखने को मिला था, जबकि विजेट का फीचर सालों पहले से एंड्रॉइड यूजर्स को मिल रहा था। इसमें यूजर्स एक आइकॉन को अपने हिसाब से बदल सकते हैं। इसमें बिना ऐप खोले ही जानकारी मिल जाती है। आजकल यह फीचर सभी फोन्स में देखने को मिलता है।

वायरलेस चार्जिंग

यूं तो आज कल कई स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा दी जाती है। लेकिन इस फीचर को सबसे पहले लाने वाला भी एंड्रॉइड ही है। इस फीचर को लाने में एपल को काफी समय लग गया था।

App Drawer

iOS 14 में ये App Drawer नाम का एक नया फीचर पेश किया गया था। लेकिन इससे पहले एंड्रॉइड यूजर्स के पास ये सुविधा मौजूद थी।

Water Resistance

आजकल तो एंट्री लेवल स्मार्टफोन भी वॉटर रेसिस्टेंस रेटिंग के साथ आते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि सबसे पहले फोन को पानी से बचाने की सुविधा सोनी के फोन में दी गई थी। इसके बाद कुछ सालों बाद एपल ने इस फीचर को अपने iPhones में देना चालू किया था।

लो बैटरी मोड

iOS 9 में लो बैटरी मोड दिया गया था। हालांकि ये सुविधा एंड्रॉइड यूजर्स को पहले से ही दी जा रही थी। एपल को इस फीचर को देने में काफी समय लगा था। इसमें लो बैटरी होने पर बैकग्राउंड में रन हो रहे ऐप ऑटोमैटिक ही काम करना बंद कर देते हैं। जिसके कारण परफॉरमेंस प्रभावित नहीं होता है।

कुछ ये फीचर भी हैं जो एंड्रॉइड से चुराए गए हैं। 

  • Wifi Updates
  • पिक्चर इन पिक्चर मोड
  • टाइप करने के लिए स्वाइप करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com