#indvswi : वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड अच्छा लेकिन पिछले दो टेस्ट भारत ने जीते

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच 30 जुलाई से किंग्सटन के सबीना पार्क में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारत का यह 12वां टेस्ट मैच होगा।वेस्टइंडीज का इस मैदान पर अभी तक भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है और इस मैदान के पूर्व परिणामों से प्रेरित होकर जेसन होल्डर की युवा टीम बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी।

#indvswi : वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड अच्छा लेकिन पिछले दो टेस्ट भारत ने जीते

वेस्टइंडीज और भारत के बीच अभी तक इस मैदान पर 11 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से 6 में वेस्टइंडीज विजयी हुआ जबकि भारत को मा‍त्र 2 मैचों में जीत मिली। इनके बीच खेले गए 3 मैच अनिर्णीत रहे।

इन टीमों के बीच इस मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट 1953 में ड्रॉ रहा था। इसके बाद वेस्टइंडीज ने सबीना पार्क में लगातार दो बार भारत को हराया। इनके बीच 1971 की सीरीज का मैच यहां ड्रॉ रहा था।

इसके बाद वेस्टइंडीज ने तीन दर्ज की और फिर 1997 में मैच ड्रॉ रहा। कैरेबियाई टीम ने 2002 में यहां जीत दर्ज की, लेकिन इसके बाद उसे लगातार दो हार का सामना करना पड़ा।

वैसे टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह रही है कि उसने इस मैदान पर खेले पिछले दोनों मैच जीते थे। 2006 में राहुल द्रविड़ की अगुआई में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 49 रनों से हराया था।

2011 में महेंद्रसिंह धोनी के धुरंधरों ने इंडीज को 63 रनों से हराने में सफलता हासिल की थी। इन दोनों मौकों पर इस जीत के सहारे टीम इंडिया ने सीरीज भी जीती थी।

विराट कोहली की टीम इंडिया इस बार एंटीगुआ में पहला टेस्ट पारी और 92 रनों से जीत चुकी है। टीम के सामने अपेक्षाकृत कमजोर कैरेबियाई टीम है और विराट की सेना सबीना पार्क पर इस टेस्ट को जीतकर सीरीज में अपनी बढ़त को मजबूत करना चाहेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com