IIT मद्रास ने दी QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 को चुनौती

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में IIT मद्रास को देश में 5वीं और वैश्विक स्तर पर 227वीं रैंक दी गई है। इसे लेकर IIT मद्रास की तरफ से निरूत्साह प्रदर्शित किया गया है। संस्थान के निदेशक वी. कामकोटी ने कहा कि संस्थान द्वारा किए गए तमाम प्रयासों और उपलब्धियों के बावजूद 2024 के लिए जारी की गई पिछली रैंकिंग 285 से इस बार मामूली सुधार ही हुआ है।

वैश्विक स्तर पर विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी करने वाले Quacquarelli Symonds द्वारा रैंकिंग का 21वां संस्करण हाल ही में 5 जून 2024 को जारी किया गया था। वर्ष 2025 के लिए जारी की गई इस ताजा रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे और दिल्ली को देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रखा गया है। इन दोनों ही संस्थानों की वैश्विक स्तर पर ताजा रैंकिंग क्रमश: 118 और 150 दी गई है। दूसरी तरफ, QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में IIT मद्रास को देश में 5वीं और वैश्विक स्तर पर 227वीं रैंक दी गई है। इसे लेकर अब संस्थान की तरफ प्रतिक्रिया सामने आई है।

QS रैंकिंग 2025 में मिले पायदान को लेकर IIT मद्रास की तरफ से निरूत्साह प्रदर्शित किया गया है। समाचार पोर्टल NDTV की खबर मुताबिक संस्थान के निदेशक वी. कामकोटी ने इस रैंकिंग पर निराशा और हताशा जाहिर करते हुए कहा कि संस्थान द्वारा किए गए तमाम प्रयासों और उपलब्धियों के बावजूद 2024 के लिए जारी की गई पिछली रैंकिंग 285 से इस बार मामूली सुधार ही हुआ है। IIT मद्रास को इस बार जारी की गई रैंकिंग में 150 से 200 के बीच रैंक आने की उम्मीद थी।

IIT मद्रास ने दी QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 को चुनौती
इसके अतिरिक्त QS रैंकिंग 2025 में मिली रैंकिंग से हतोत्साहित होकर IIT मद्रास की तरफ से इस रैंकिंग को चुनौती दी गई है। कामकोटी ने रैंकिंग के तरीके पर प्रश्न उठाते हुए कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे IIT मद्रास की परख उन मानदंडों पर की जा रही है जो कि इसकी खूबियों और विविधता के अनुरूप नहीं हैं। साथ ही, उन्होंने रैंकिंग की प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “हमें लगता है कि हम सिलेबस से हटकर परीक्षा दे रहे हैं।”

बता दें कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा भारतीय संस्थानों की हर वर्ष जारी की जारी की जाने वाली में IIT मद्रास को वर्ष 2023 की रैंकिंग में पहला स्थान दिया गया था और इसमें IIT बॉम्बे को तीसरा स्थान मिला था। इसके बावजूद QS रैंकिंग 2025 में IIT बॉम्बे की रैंकिंग पिछले वर्ष के 149 से बेहतर होकर इस साल 118 हो गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com