सर्दियों में रूखी स्किन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 ब्युटी टिप्स

सर्दियों में रूखी स्किन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 ब्युटी टिप्स

लखनऊ: ब्युटी किसे पसंद नहीं खास तौर से अगर हम महिलोयन की बात करें तो इस बात मे कोई दो राय नहीं कि महिलाएं खूबसूरती के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करतीं हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट आपकी स्किन को खराब कर देते हैं।

लेकिन क्या आप जानतें हैं। साबुन की वजह से भी स्किन बहुत खराब हो जाती हैं ये हमारी स्किन को बहुत नुसक्सान पहुंचता है। साबुन से त्वचा की शुष्कता और बढ़ जाती है। त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए इसका प्रयोग कम करें या नहीं करें। इसकी जगह अच्छे किस्म का फेसवाश इस्तेमाल करें।

ऐसे करें स्किन की देखभाल 

  • सर्दी के मौसम में धूप अच्छी लगती है। धूप का आनंद लें लेकिन सीधे धूप में न बैठें। क्योंकि सूर्य की तेज किरणें त्वचा रोग उत्पन्न करती हैं। धूप में बैठने से पहले सनब्लॉक क्रीम या कोई ऑइली क्रीम लगा लें।
  • सर्दियों में त्वचा रूखी, सख्त और बेजान-सी हो जाती है और उस पर पपड़ी-सी जम जाती है। इतना ही नहीं होंठ और एड़ियां भी फटने लगती हैं। ठंड में आपके साथ भी अगर यही परेशानियां हों, तो आप इनसे घरेलू उपायों के जरिए बहुत सरलता से निपट सकते हैं।
  • मौसम सर्दी का हो या गर्मी का साधारण गुनगुने पानी से नहाना ही लाभदायक रहता है। इससे त्वचा की रंगत बनी रहती है और सर्दी-जुकाम भी नहीं होता है। अत: नहाने के लि‍ए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • जाड़े के मौसम में नहाने के बाद हो तो नारियल के तेल से त्वचा की मालिश जरूर करें। इससे अपकी त्वचा की कोमलता बनी रहती है और वह रूखी भी नहीं होती।
  • नियमित मालिश करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है और त्वचा मुलायम एवं चमकीली बनती है। प्रतिदिन मालिश करने से अनावश्यक मोटापा भी कम होता है और सर्दी भी नहीं लगती है। तेल से त्वचा की मालिश करने के बाद बीस मिनट तक धूप लेना अच्छा रहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com