यदि सर्दियों में आपकी भी फटती हैं एडियां, तो ऐसे करें उपाय

यदि सर्दियों में आपकी भी फटती हैं एडियां, तो ऐसे करें उपाय

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम त्वचा की नमी चुरा लेता है जिसकी वजह से स्किन काफी रूखी होने लगती है. कई लोग अक्सर हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए क्रीम लगाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों का ध्यान एड़ियों की तरफ जा पाता है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में एड़ियां काफी तेजी से फटने लगती हैं. सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में इससे पहले कि एड़ियां फटने लगें बेहतर है कि आप उनकी देखभाल करें. आइए आपको बताते हैं किस तरह सर्दियों में भी आप अपनी एड़ियों का ख्याल रख सकते हैं.

हील बाम का करें इस्तेमाल-

फटी एड़ियों की देखभाल करने और इनसे छुटकारा पाने के लिए हील बाम का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस बाम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो डेड स्किन को निकालते हैं. साथ ही स्किन को नम और सॉफ्ट बनाते हैं. हील बाम में यूरिया, साइलिसियल एसिडहोने चाहिए. एड़ियों का ख्याल रखने के लिए सुबह सोकर उठते ही हील बाम लगाकर मोजे पहन लें. इसे दिन में दो से तीन बार तक लगा सकते हैं.

फटी हुई एड़ियों के आसपास की त्वचा बाकी त्वचा की अपेक्षा काफी कड़ी और रूखी हो जाती है. जब आप चलते फिरते हैं तो एड़ियों पर जोर पड़ने की वजह से स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है. इससे बचने के लिए एड़ियों को भिगोएं और डेड स्किन निकालें. इसके बाद एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए इस पर क्रीम लगाएं.

नारियल तेल का करें इस्तेमाल-

नारियल का तेल रूखी त्वचा, एक्जीमा के लिए काफी बेहतर रहता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है. पैरों को पानी में भिगोकर मृत त्वचा निकालने के बाद एड़ियों पर नारियल का तेल लगाना उन्हें ठीक करने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आपकी फटी एड़ियों से खून आता है तो जाने लें कि नारियल के तेल में सूजन कम करने का गुण और एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com