ICICI Bank और Yes Bank ने बदले सेविंग्स अकाउंट से जुड़े नियम

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) और ICICI बैंक अपने बचत खाते (Savings Account) के सर्विस चार्जेज में बदलाव करने वाले हैं। साथ ही दोनों बैंक कुछ अकाउंट को बंद भी करने वाले हैं। ये बदलाव अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 मई से लागू होंगे। इन बदलावों का असर Yes Bank और ICICI बैंक के ग्राहकों की जेब पर भी पड़ेगा।

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) और ICICI बैंक बचत खाते (Savings Account) के सर्विस चार्जेज में बदलाव करने वाले हैं। साथ ही, दोनों बैंक कुछ अकाउंट को बंद भी करने वाले हैं। ये बदलाव 1 मई से लागू होंगे।

यस बैंक में क्या बदलाव होगा?

यस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट्स के अलग-अलग वेरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया गया है। अगर प्रो मैक्स अकाउंट की बात करें, तो मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये हो जाएगा। वहीं, मैक्सिमम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की लिमिट रहेगी।

अगर सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA वाले कस्टमर की बात करें, तो उनके लिए मिनिमम बैलेंस अब 25,000 रुपये हो जाएगा। अगर किसी कस्टमर के पास Saving Account PRo अकाउंट है, तो उनके लिए मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये होगा। अगर चार्जेज की बात करें, तो मैक्सिमम लिमिट 750 रुपये होगी।

यस बैंक ने कुछ अकाउंट्स को बंद करने वाला भी है। जैसे कि Saving Exclusive और Yes Saving Select।

ICICI Bank क्या बदलाव करेगा?

ICICI Bank ने भी कुछ सेवाओं की फीस स्ट्रक्चर में बदलाव किया है। इनमें मिनिमम एवरेज बैलेंस, कैश ट्रांजेक्शन चार्ज और एटीएम इंटरचेंज फीस जैसी चीजें शामिल हैं।

ICICI बैंक ने रेगुलर सेविंग्स अकाउंट में कुछ अहम बदलाव किए हैं। मसलन, डेबिट कार्ड की एनुअल फीस 2000 रुपये हो गई है। हालांकि, ग्रामीण इलाकों के लिए यह सालाना 99 रुपये होगी।

ज्यादा चेक बुक का इस्तेमाल महंगा पड़ेगा

अगर ICICI बैंक आप चेक बुक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। एक साल में 25 पन्ने वाली चेक बुक फ्री रहेगी। लेकिन, उसके बाद हर अतिरिक्त पन्ने के लिए आपको 4 रुपये देने होंगे।

अब ICICI बैंक के ग्राहकों को IMPS (इमीडिएट पेमेंट सिस्टम) के ट्रांजेक्शन अमाउंट पर चार्ज देना पड़ेगा। यह 2.50 से 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक हो सकता है। हालांकि, चार्ज कितना लगेगा, यह ट्रांजेक्शन की वैल्यू से तय होगा।

ICICI बैंक ने भी कुछ अकाउंट्स को बंद करने का ऐलान किया है। जैसे कि Advantage Woman Savings Account, Privilege Accounts Advantage Woman Saving Account, Asset Linked Saving Account और Aura Savings Account।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com