IBPS PO 2019 नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है पूरी डिटेल जानें

IBPS PO 2019: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (The Institute of Banking Personnel Selection -IBPS) जल्द ही Probationary Officer (PO) की रिक्रूटमेंट के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। उम्मीद की किया जा रहा है कि अगस्त के अगले सप्ताह में यह नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

गौरतलब है कि साल 2018 में भी PO और MI परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन अगस्त के दूसरे सप्ताह में ही जारी किया गया था। पिछले साल 9 अगस्त, 2018 में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। खास बात है कि आईबीपीएस हर साल 9 अगस्त को PO/MI परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करता है। पीओ पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण, जो अक्टूबर में आयोजित किया गया था, 14 अगस्त को शुरू हुआ और 4 सितंबर को संपन्न हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रीलिम्स परीक्षा इस साल 12, 13, 19 और 20 अक्टूबर, 2019 को आयोजित कराया जा सकता है। इस परीक्षा में पास उम्मीदवार मेन परीक्षा में बैठ सकते हैं, जो 30 नवंबर, 2019 में आयोजित कराई जा सकती है।

IBPS PO prelims: एग्जाम पैटर्न

IBPS PO प्रीलिम्स को तीन वर्गों में आयोजित किया जाएगा । इसमें 100 अंक के तीन पेपर में अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता से सवाल पूछे जाएंगे। सेक्शन को पूरा करने के लिए एक घंटे की समय सीमा तय की गई है। इसमें से अंग्रेजी सेक्शन में एक-एक नंबर के 30 सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता से 35-35 सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें से प्रत्येक सवाल के एक अंक का होगा।

योग्यता

IBPS PO एग्जाम में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्ता यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनाी चाहिए। इस परीक्षा में अप्लाई करने कम से कम 20 साल और अधिकतम 30 साल की उम्र होनी चाहिए। उम्र के मामले में SC/ST उम्मीदवार को 5 साल और OBC उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी। वहीं, शारीरिक रूप से विकलांग

उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

यह परीक्षा तीन चरणों में होगी। प्रीलिम्स , मेन्स और इंटरव्यू। साक्षात्कार का दौर पूरा होने के बाद, अनंतिम आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com