हरियाणा : बोर्ड की रद्द परीक्षाएं अब चार से छह अप्रैल तक होंगी

शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा का दोबारा शेड्यूल जारी किया किया है। दसवीं की पुन: परीक्षा में करीब 4088 और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में 2395 परीक्षार्थी भाग लेंगे। 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पेपर लीक होने के कारण रद्द हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की शैक्षिक व मुक्त विद्यालय परीक्षा फरवरी-मार्च 2024 में पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द की गई थी। अब परीक्षा केंद्रों में उन विषयों की पुन: परीक्षाओं का संचालन चार से छह अप्रैल को जिला मुख्यालयों पर करवाया जाएगा।

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि दसवीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय परीक्षा में रद्द हुए विषयों (हिंदी, उर्दू, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी, विज्ञान, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान) की पुन: परीक्षाओं का संचालन चार अप्रैल को संबंधित जिला मुख्यालयों पर करवाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त जो परीक्षार्थी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भाग लेने व अन्य कारणों से दसवीं की शैक्षिक परीक्षा फरवरी-मार्च 2024 में शामिल नहीं हो पाए थे ऐसे परीक्षार्थियों की हिंदी, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी व गणित (आधार व मानक) विषय की परीक्षाएं बोर्ड मुख्यालय पर स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय भिवानी में चार से सात अप्रैल तक संचालित होंगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार बारहवीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय में रद्द हुए विषयों (उर्दू, रसायन विज्ञान, लेखाकंन, हिंदी कौर, राजनीतिक विज्ञान) की पुन: परीक्षाएं पांच अप्रैल व अंग्रेजी कौर विषय की परीक्षा छह अप्रैल को संबंधित जिला मुख्यालय पर होगी। दसवीं की पुन: परीक्षा में करीब 4088 और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में 2395 परीक्षार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से सायं 3:30 बजे तक रहेगा। 

गणित विषय की परीक्षा में 29 नकलची पकड़े
भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बुधवार को 12वीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय गणित विषय की परीक्षा हुई। जिसमें प्रदेशभर में नकल के 29 मामले दर्ज किए गए। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके उड़नदस्ते ने सोनीपत के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा केंद्र राकवमावि गोहाना-03 पर तलाशी उपरांत एक नकल का केस दर्ज हुआ। बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते ने पलवल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां नकल के दो केस दर्ज किए। अन्य उड़नदस्तों ने प्रदेशभर में नकल के 26 मामले दर्ज किए। उन्होंने बताया कि वीरवार को 1079 परीक्षा केंद्रों पर सीनियर सेकेंडरी शैक्षिक व मुक्त विद्यालय की समाजशास्त्र व उद्यमशीलता विषयों की परीक्षा में 54365 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com